कोरोना काल के बीच यूपी की 7 सीटों पर मतदान शुरू, बसपा भी है मैदान में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 November 2020

कोरोना काल के बीच यूपी की 7 सीटों पर मतदान शुरू, बसपा भी है मैदान में

 

voting

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव (Bye election) के लिए आज यानी मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो शाम 6 बजे तक चलेगी। चुनाव आयोग (Election Commission) की गाइड लाइन (guide line) के मुताबिक शाम 6 बजे तक जितने लोग लाइन में लग जाएंगे, उन सभी लोगों को वोट डालने की अनुमति रहेगी। बता दें कि कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस बार चुनाव कराने के लिए कुछ गाइडलाइन (guideline) जारी की है जिसके तहत प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम 1000 वोटर ही मतदान कर सकेंगे। ऐसे में हर मतदान केन्द्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं, जहां मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे। कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से भी मतदान करने की सुविधा दी गयी है। ऐसे मतदाताओं के पास खुद मतदान कर्मी जाएंगे और उनका वोट संकलित करेंगे।

वोटों की गिनती 10 को 

प्रदेश की इस 7 विधानसभा सीटों पर कुल 24,27,922 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 13,00684 पुरुष और 11,27108 महिला मतदाता होंगे। इसके साथ ही 130 थर्ड जेंडर भी वोट डालेंगे। उपचुनाव (Bye election) के लिए 3 नवम्बर यानी की आज मतदान होगा और वोटों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी। उत्तर प्रदेश की जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से साल 2017 में बीजेपी ने छह सीटों पर कब्ज़ा किया था, जबकि एक सीट सपा के खाते में गई थी। इस बार उपचुनाव (Bye election) में बसपा के उतरने से मुकाबला रोचक हो गया।

जिलों की सीमाएं सील, चौकसी बढ़ी

यूपी की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Bye election) हो रहा है उनमें उन्नाव की बांगरमऊ, अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित,कानपुर नगर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी शामिल है।इन सातों जिलों से जुड़े प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं को सील करते हुए चौकसी भी बढ़ा दी गई है।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment