भारत के 6 सबसे घातक और जहरीले सांप, जानिए सभी के बारे में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

11 November 2020

भारत के 6 सबसे घातक और जहरीले सांप, जानिए सभी के बारे में

 

Top 6 Most Dangerous Snakes in India, Bharat Ke 6 Sabse Ghatak or Zehreele Saap, भारत के 6 सबसे घातक और जहरीले सांप, India's 6 Deadliest and Poisonous Snakes in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं भारत के 6 जहरिले साँप के बारे में जिसके बारे में शायद से ही आप जानते होंगे। आपको बता दें कि हमारे भारत मे साँप की 270 प्रजाति पाई जाती हैं, और इनमे से 50 प्रजाति जहरिले साँप पाए जाते है। इन 50 मे से 15 प्रजाति ऐसी है जिनके काटने से मौत हो सकती है। आपको बता दें कि भारत में हर साल 46 हजार लोग जहरिले साँप के काटने की वजह से मरते हैं। आज हम आपको 6 जहरिले साँप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. इंडियन क्रैट:- आपको बता दें कि इनमें से पहले साँप का नाम है इंडियन क्रैट। आपको बता दें कि इंडियन क्रैट को भारत का सबसे ज्यादा जहरीला साँप माना जाता है। आपको बता दें कि इसके एक बार काटने से इतना जहर निकलता है कि 60 लोगो की जान जा सकती हैं। आपको बता दें कि इस साँप की 12 प्रजातियां और 5 उपप्रजातिया है। आपको बता दें कि भारत मे इन साँपो की मदद से हर साल 10 हजार लोगो की मौत होती है। आपको बता दें कि यह साँप सिर्फ रात में ही निकलते हैं।

2. इंडियन कोबरा:- हमारी लिस्ट दूसरा साँप है इंडियन कोबरा। आपको बता दें इसे भारत मे नाग के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि यह भारत के खतरनाक साँप में से एक है। यह साँप ज्यादातर जंगलो में, नदियों में और खेतों के आस पास पाए जाते हैं। आपको बता दें कि यह ज्यादातर रेंगने वाले जीवों को अपना शिकार बनाते हैं जैसे कि छिपकली और मेंढक। आपको बता दें कि हिंदू लोग इस साँप की पूजा भी करते हैं। भारत मे हर साल 15 हजार लोग इसके काटने से मर जाते हैं।

3. रसेल वाइपर:- आपको बता दें कि इस साँप को भारत मे कोरिवाला के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि यह साँप इंडियन क्रैट से कम जहरीला होता है। आपको बता दें कि यह काफी गुस्से वाला साँप है और बिजली की गति से वॉर करता है। इसके काटने से हर साल भारत मे 25000 लोगो की मौत होती है।

4. सा- स्केल्ड वाइपर:- आपको बता दें कि यह साँप भले ही दिखने में छोटा हो लेकिन इसकी जहर की शक्ति काफी तेज होती है। भारत मे हर साल इसकी वजह से 5000 लोगो की मौत होती है।

5. The king Cobra:- आपको बता दें कि यह भारत के साथ साथ पूरे विश्व भर का सबसे लंबा और जहरीला साँप है। आपको बता दें कि इसकी लंबाई 13 से 15 फुट तक कि होती है। आपको बता दें कि यह साँप ज्यादातर
वर्षावनों, नम जंगलो, और बास के वनों में पाए जाते हैं।
आपको बता दें कि इसके काटने से मौत निश्चित है लेकिन यह बहुत ही कम लोगो को काटते हैं।

6. इंडियन पिट वाइपर:- आपको बता दें कि इस साँप को भारत मे बम्बू वाइपर या फिर ट्री वाइपर के नाम से भी जाना जाता है। यह साँप ज्यादातर झाड़ियो में या फिर बॉस के पेड़ में पाए जाते है। यह साँप ज्यादातर मेंढक, छिपकली और छोटे कीड़ो को अपना शिकार बनाते हैं। इन साँप की लंबाई 2.5 फ़ीट की होती है। इनकी प्रजाति ज्यादातर पश्चिमी घाट में पाई जाती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment