प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में खुद करें आवेदन, घर बैठे मिलेगी 6 हजार रूपये की मदद - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 November 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में खुद करें आवेदन, घर बैठे मिलेगी 6 हजार रूपये की मदद

 

Kisan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों को केंद्र में रखा है। किसानों के लिए देश में अब तक कई स्कीम चली है। जिसमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम है। इस स्कीम के तहत करोड़ों किसानों को सरकार ने आर्थिक मदद की थी। जिसका अब अक्टूबर का रिकॉर्ड भी सामने आ गया है। इस योजना का अक्टूबर महीने तक देश के 11.17 करोड़ किसानों को फायदा मिल चुका है। इस स्कीम के तहत किसानों के बैंक खाते में सीधा पैसा पहुंचाया जा रहा था। किसानों को खेती-किसानी सरकरा द्वारा सालाना 6000 रुपये दिया जा रहा है। हालांकि अब भी ऐसे कई किसान है। जिन्हें इस स्कीम तक फायदा नहीं मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 4 करोड़ ऐसे किसान है। जिन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिला है। तो आइए आपको बताते है कि आप इस स्कीम का लाभ कैसे ले सकते है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
पीएम-किसान के पोर्टल (@pmkisan.gov.in) पर जाकर आप खुद आवेदन कर सकते है। इसके लिए किसी अधिकारी के यहां जाने की जरूरत नहीं है। इसके तहत आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको इस स्कीम से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। यहां पर पेज खुलने पर आपको FARMER CORNERS का विकल्प दिखेगा। उस पर NEW FARMER REGISTRATION का ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करें।

इसके बाद एक नई विंदो खुल जाएगी। जिसमें आपसे आधार कार्ड और कैपचा डालने के लिए कहा जाएगा। फिर आपको क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा। ये करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कर रहे हैं तो लिखा आएगा कि ‘RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’ इसपर आपको YES करना होगा।

इस पूरी प्रक्रिया करने से आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा। जिसे आपको भरना होगा। फॉर्म में जो भी डिटेल मांगी जाएगी। उसे आप बिल्कुल सही- सही भरना होगा। इसमें आपकी बैंक अकाउंट डिटेल भी मांगी जाएगी। जिसे आप सही भरने के बाद सव कर दें।

बैंक डिटेल देने के बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुल जाएगा। जिसमें आपकी जमीन से जुड़ी डिटेल से मांगी जाएगी। जिसमें खसरा नंबर और खाता नंबर है। इसे भी आप भरकर सेव कर दें। जिसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ये फॉर्म भरने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा। जिसे आपको हमेशा संभाल कर रखना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपके खाते में सरकार से जुड़ी योजना का पैसा आने लग जाएगा।

ये है हेल्पलाइन नंबर
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से करोड़ों किसान जुड़ चुके है लेकिन कई किसान ऐसे भी है। जिन तक ये योजना नहीं पहुंच पाई है। ऐसे मे किसानो के सामने योजना से जुड़ी कई परेशानी भी आती है। जिसके चलते किसानों की मदद के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। सरकार ने PM Kisan Helpline 155261 और 1800115526 दिया है। जिस पर आप आसानी से संपर्क कर सकते है। अगर आपका पैसा आप तक नहीं पहुंचता है। तो आप सीधा इस नंबर पर फोन करके अपनी परेशानी बता सकते है और पूछ सकते है कि आपका पैसा कितनी दिनों में आएगा। इसके अलावा मोदी सरकार ने आपके आवेदन की स्थिति जानने के लिए नया हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 भी दिया है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

स्कीम में अपना स्टेटस खुद जानिए
कई बार देखा गया है कि आवेदन के बाद भी किसानों तक पैसा नहीं पहुंच पाता है लेकिन आप अपना स्टेटस खुद जान सकते है। इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर जाकर आप अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके स्टेटस की जानकारी सामने आ जाएगी।


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment