अमेरिकी चुनाव: पूरी दुनिया की नजर इन 5 राज्यों पर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 November 2020

अमेरिकी चुनाव: पूरी दुनिया की नजर इन 5 राज्यों पर

 

वाशिंगटन:   वोट आज, आज खत्म। फिर गिनती शुरू करें और परिणामों की प्रतीक्षा करें। सवाल यह है कि वोट के परिणाम कब पता चलेंगे। 50 राज्यों के वोटों की गिनती में कितना समय लगेगा? दुनिया अमेरिकियों के साथ नहीं सोई है। अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति कौन हैं? ट्रम्प को हटाने के बाद बिडेन एक व्हाइट हाउस निवासी है? या ट्रम्प रह रहा है? यह अब लाखो रुपये का सवाल है।

हालांकि, ऐसा करने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन ऐसे सभी सवालों के जवाब के लिए परिणामों की प्रतीक्षा करें। लेकिन अभी के लिए, सभी की निगाहें 5 राज्यों पर हैं, जो चुनाव के नतीजों को निर्धारित करेंगे। ये राज्य फ्लोरिडा, एरिज़ोना, जॉर्जिया, ओहियो, टेक्सास, आयोवा और उत्तरी कैरोलिना हैं।

विश्लेषकों के अनुसार, इन पांच राज्यों में बिडेन के साथ ट्रम्प की गहन प्रतिद्वंद्विता पहले से ही अनुमानित है। इन्हें युद्धभूमि राज्य कहा जाता है। और चुनाव जीतने के लिए ट्रम्प को इन राज्यों से जीतना होगा। लेकिन उम्मीद है कि इन सभी राज्यों में मतगणना मंगलवार रात तक खत्म नहीं होगी। हमेशा की तरह, फ्लोरिडा राज्य में मतदाताओं का चरित्र समान है।

पिछले दो चुनावों में, इस राज्य में जीत या हार केवल एक बिंदु या उससे कम से निर्धारित की गई है। कई सर्वेक्षणों से पता चला है कि बिडेन अभी भी औसतन एक से दो अंक आगे है। फिर भी कई विश्लेषकों का मानना ​​है कि ट्रम्प अल्पावधि में जीत सकते हैं जैसा उन्होंने पिछली बार किया था।

क्योंकि इस राज्य में लैटिन अमेरिकी मतदाताओं ने पिछले चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को वोट नहीं दिया था। डेमोक्रेट्स को डर है कि यह बिडेन के लिए हो सकता है। इसलिए दोनों उम्मीदवार फ्लोरिडा को लेकर बहुत चिंतित हैं। एरिज़ोना राज्य में ट्रम्प नफरत अचानक बढ़ गई है।

RealClearPolitics के एक अध्ययन के अनुसार, ट्रम्प एरिज़ोना राज्य में बिडेन से सिर्फ एक अंक आगे है। सितंबर में भी, रिपब्लिकन ट्रम्प बिडेन से 5.8 अंक आगे था।

अचानक, रिपब्लिकन राज्य में बिडेन की लोकप्रियता से पीड़ित हैं। यदि ट्रम्प एक ऐसे राज्य में हार जाते हैं जो युद्ध का मैदान बन गया है, तो उनकी जीत की राह अपने आप अवरुद्ध हो जाएगी। संयुक्त राज्य में चयन विश्लेषकों ने जॉर्जिया राज्य में जीत को एक विशाल कारक के रूप में देखा।

चुनावी विश्लेषकों का कहना है कि बिडेन राज्य का अधिग्रहण ट्रम्प के लिए एक दूसरे कार्यकाल के लिए दरवाजा बंद कर सकता है। राज्य एक युद्ध का मैदान है, सर्वेक्षण कहता है। दोनों उम्मीदवारों के बीच अंतर बहुत कम है। परिणामस्वरूप, इस राज्य में दो उम्मीदवारों के जीतने की संभावना बराबर है।

जॉर्जिया के राज्य सचिव बुधवार की सुबह तक राज्य के परिणाम देने की उम्मीद करते हैं। एक अन्य युद्ध का मैदान उत्तरी कैरोलिना है। उन्होंने 2016 का चुनाव चार अंकों से कम से जीता। कई लोगों को लगता है कि इस बार ट्रम्प के माथे पर यह समर्थन होगा।

लेकिन सर्वेक्षण कहता है कि इस राज्य में समान लड़ाई होगी। पांच तीस-आठ सर्वेक्षण के अनुसार, बिडेन औसत से दो अंक आगे है। वास्तविक दुनिया की राजनीति के एक सर्वेक्षण में, ट्रम्प 0.5 अंक से आगे है। राज्य में हफ्तों से मतगणना चल रही है, जिसमें 60 प्रतिशत अग्रिम है।

चुनाव की रात को परिणाम आने की उम्मीद है। पेंसिल्वेनिया की जीत को व्हाइट हाउस के लिए एक कदम बताया जाता है। चौथे राष्ट्रपति बनने के लिए ट्रम्प को पेन्सिलवेनिया में जीत हासिल करनी चाहिए। और ट्रम्प इस राज्य में जीत के साथ संकट में हैं। क्योंकि पेंसिल्वेनिया बिडेन का गृहनगर है।

उस स्थिति में, इस बार पेंसिल्वेनिया ट्रम्प के हाथों से बाहर हो सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि यदि बिडेन घर पर हार जाता है, तो उसे ओहियो, जॉर्जिया, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना और यहां तक ​​कि टेक्सास में जीतना चाहिए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment