दुर्घटनाग्रस्त लोगों की करें मदद और पाए 5 लाख का ईनाम, सरकार ने शुरू की ये योजना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 November 2020

दुर्घटनाग्रस्त लोगों की करें मदद और पाए 5 लाख का ईनाम, सरकार ने शुरू की ये योजना

 


केंद्र सरकार ने सड़क दुर्घटना में घायलों को समय पर मदद मुहैया कराने के लिए एक योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत दुर्घटना में घायलों की मदद करने वाले अच्छे शहरियों को 5 लाख रूपए का ईनाम दिया जाएगा। इस योजना के तहत तीन शहरियों का चयन किया जाएगा। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले शहरी को 5 लाख रूपए, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले शहरी को 3 लाख और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 1 लाख रूपए का ईनाम दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना की शुरूआत इसलिए कि है, ताकि सड़क हादसे में हो रहे मौत के आंकड़ों को कम किया जा सके। बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सड़क दुर्घटना में प्रतिदिन 400 लोगों को समय पर उपचार मुहैया न कराने के चलते मौत हो जाती है। लिहाजा, इन भयावह आंकड़ों को कम किया जा सके, इसलिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

आम जनसहभागिता 

बता दें कि सड़क दुर्घटना में लोगों की जिंदगी को आम जनसहभागिता के माध्यम से बचाया जा सकता है। आम जनसहभागिता इन दुर्घटनाओं को कम करने की दिशा में अहम किरदार अदा कर सकती है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अपने इस प्रस्ताव को अब केंद्र सरकार को भेज दिया है। उन सभी अच्छे शहरियों को इस योजना के तहत नगद राशि प्रदान की जाएगी, जो सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोंगों को अस्पताल पहुंचा कर उनकी मदद किया करेंगे। सरकार अपनी इस मंशा को धरातल पर उतारने के लिए इस योजना को लेकर आई है। इसके लिए प्रतिवर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें इन तीन अच्छे शहरियों का चयन किया जाएगा। इन्हें ईनाम प्रदान किया जाएगा। इनके रहने और खाने की व्यवस्था भी सरकार की तरफ से निशुल्क की जाएगी।

अब नहीं रहेगा पुलिस का झंझट 
इसके साथ ही अब इनके ऊपर पुलिस का कोई झंझट भी नहीं रहेगा। पहले के जैसे अब इन्हें पूछताछ के लिए पुलिस थाने आने पर बाध्य भी नहीं किया जाएगा। वे चाहे तो अपनी स्वेच्छा से पुलिस को अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पूछताछ के लिए आ सकते हैं, लेकिन अपनी स्वेच्छा से।  

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment