नीतीश कुमार के बेहद करीबी रहे हैं ये 5 IAS अफसर, नेताओं से भी ज्‍यादा है भरोसा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 November 2020

नीतीश कुमार के बेहद करीबी रहे हैं ये 5 IAS अफसर, नेताओं से भी ज्‍यादा है भरोसा

 

नीतीश कुमार के बेहद करीबी रहे हैं ये 5 IAS अफसर, नेताओं से भी ज्‍यादा है भरोसा

बिहार के सीएम के रूप में नीतीश एक बार कुर्सी संभालने वाले हैं । खबरें आ रही हैं कि दिवाली के ठीक बाद ही यानी 16 नवंबर को वह 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं । नीतीश कुमार को लेकर एक बात दावे के साथ कही जाती है कि वो शासन चलाने में अपने करीबी नेताओं से ज्यादा अपने अफसरों पर भरोसा रखते हैं । उनके कार्यकाल के दौरान कई ऐसे IAS अधिकारी रहे हैं जो ताकतवर औऱ प्रभावशाली माने जाते रहे हैं । उनके कुछ भरोसेमंद और करीबी प्रशासनिक अधिकारी ये रहे हैं ।

अंजनी सिंह
नीतीश के भरोसेमंद अफसरों में एक नाम बिहार के मुख्य सचिव रहे अंजनी सिंह का भी है, ये जब रिटायर हुए तो नीतीश कुमार ने उन्हें अपना सलाहकार नियुक्त कर लिया था ।
आरसीपी सिंह
पूर्व आईएएस अफसर आरसीपी सिंह नीतीश के बेहद खास रहे हैं । नीतीश सरकार में उन्हें कई जिम्मेदारियां सौंपी गईं । जब वह रिटायर हुए तो उन्‍हें जेडीयू से राज्यसभा सांसद बना दिया गया । आरसीपी सिंह, चर्चित आईपीएस लिपि सिंह के पिता भी हैं।

IAS चंचल कुमार
चंचल कुमार, नीतीश के साथ तब से हैं जब वो अटल सरकार में रेल मंत्री हुआ करते थे । चंचल, नीतीश के कितने करीबी रहे हैं इसका पता एक घटना से चलता है जब योजना और विकास मंत्री महेश्वरी हजारी और विभाग के सचिव रहे चंचल कुमार की कुछ अनबन हो गई थी, नतीजा ये रहा कि नीतीश ने हजारी का मंत्रालय ही बदल दिया । जबकि चंचल कुमार उसी मंत्रालय के सचिव पद पर बने रहे थे । कुछ समय बाद चंचल कुमार नीतीश कुमार के मुख्य सचिव भी बने।

आंनद किशोर
नीतीश कुमार के चहेते अफसर रहे हैं आईएएस आनंद किशोर । बरसात में जब  पटना के बदतर हालात हो गए थे तो इससे निपटने की जिम्मेदारी आनंद किशोर को ही सौंपी गई थी । उन्‍हें शहरी विकास मंत्रालय में बतौर सचिव नियुक्त किया गया था ।
अमीर सुभानी
नीतीश कुमार के बेहद करीबी औऱ ताकतवर अधिकारियों में एक नाम अमीर सुभानी का है । सुभानी 10 साल से भी ज्यादा समय से गृह सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।
प्रत्‍यय अमृत
आईएएस अफसर प्रतय अमृत भी नीतीश के सबसे भरोसेमंद अफसरों की लिस्‍ट में रहे हैं । नीतीश के कार्यकल में वे लंबे समय तक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट जैसे रोड कनेक्टिविटी और विद्युत आपूर्ति जैसी अहम जिम्मेदारी संभालते रहे हैं ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment