क्या आप जानते हैं दुनिया के इन 5 सबसे महंगे फलों के बारे में? नंबर 1 की कीमत 15 लाख से भी ज्यादा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

18 November 2020

क्या आप जानते हैं दुनिया के इन 5 सबसे महंगे फलों के बारे में? नंबर 1 की कीमत 15 लाख से भी ज्यादा

 

World's most expensive fruit

आपकी समझ से एक फल की सबसे ज्यादा कीमत कितनी हो सकती है? या फिर आपने अब तक सबसे मंहगा फल कौन सा खाया है या किसके बारे में सुना है? क्या आम, अंगूर, तरबूज जैसे फलों की सबसे अधिक कीमत आपने कितनी सुनी है? शायद वो कीमत हजारों में हो सकती है लेकिन क्या आप ऐसे फलों के बारें में जानते हैं जिनकी कीमत हजारों में नहीं बल्कि लाखों में हैं.

जी हां, हैरान होने की कोई जरूरत नहीं है ये बिल्कुल सच है. आज हम आपको ऐसे ही पांच फलों के बारें में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत लाखों में है. तो आइए आपको दुनिया के पांच सबसे महंगे फलों के बारे में बताते हैं…

1. युबारी मेलन

दुनिया के सबसे मंहगे फलों में पहला नाम युबारी मेलन का है. ये खरबूजे की ही एक प्रकार की प्रजाति है. इस फल की खेती जापान के सप्पोरो के पास स्थित होक्काइडो द्वीप में होती है. इसे लेकर ऐसा भी कहा जाता है कि जब जापान में कोई किसी को सबसे मंहगा गिफ्ट देना चाहता है तो वो एक-दूसरे को ये खरबूजा ही भेंट करते हैं. बता दें कि साल 2014 में एक जोड़ा युबारी मेलन 26,000 डॉलर यानी कि लगभग 16.64 लाख रुपये में बेचा गया था.

2. रूबी रोमन ग्रेप्स

रूबी रोमन ग्रेप्स एक खास प्रजाति के अंगूर है, जो आमतौर पर मिलने वाले अंगूर से बहुत बड़े होते हैं. साल 2008 में इसकी पहली खेती जापान के इशिकावा प्रीफेक्चर में की गई थी. एक रिपोर्ट की मानें तो इस अंगूर के एक गुच्छे की कीमत 910 डॉलर यानी कि लगभग 65 हजार रुपये है. इसे लेकर ऐसी भी खबर आई थी कि साल 2016 में इस अंगूर के एक गुच्छे को 11,400 डॉलर यानी कि लगभग 8.14 लाख रुपये में नीलाम किया गया था.

3. डेंसुके वॉटरमेलन

डेंसुके वॉटरमेलन एक बहुत ही खास तरह का तरबूज है. इसका रंग काला होता है और इसका औसत वजन लगभग 11 किलो होता है. इसकी खेती जापान के उत्तर-पूर्व में स्थित आइसलैंड में होती है. साल 2008 इस तरबूज की 6100 डॉलर में नीलामी की गई थी, जिसके अब के समय कीमत लगभग 4.35 लाख रुपये से ज्यादा है.

4. टमैगो मैंगोज

टमैगो मैंगोज एक तरह की आम की प्रजाति है. टमैगो का मतलब होता है ‘एग ऑफ द सन’. ये आम देखने में एक बड़े अंडे की तरह दिखता है. इसकी खेती जापान में की जाती है, वो भी जब कोई इसका ऑर्डर करता है. इसका कारण ये है कि ये बहुत महंगा होते हैं.  एक रिपोर्ट की मानें तो एक टमैगो मैंगोज की कीमत लगभग 2.14 लाख रुपये है.

5. लॉस्ट गार्डन पाइनेपल्स

लॉस्ट गार्डन पाइनेपल्स का है. ये अनानास की एक प्रजाति है. इस फल की खेती इंग्लैंड के लॉस्ट गार्डन ऑफ हेलिगन (Lost gardens of heligan) में की जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस गार्डन में होने वाले अनानास की कीमत काफी ज्यादा है, जिस वजह से ये दुनिया में सबसे महंगे होते हैं. इसे ग्रीनहाउस में उगाया जाता है. बता दें कि यहां एक अनानास की कीमत 1600 डॉलर यानी कि लगभग 1.14 लाख रुपये है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment