स्किन के लिए रामबाण है ये तेल, मिलेगी पिंपल फ्री त्वचा, जानिए 4 लाजवाब फायदे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 November 2020

स्किन के लिए रामबाण है ये तेल, मिलेगी पिंपल फ्री त्वचा, जानिए 4 लाजवाब फायदे

 

mustard oil skin benefits in hindi for winter season

तेल के बारे में बात की जाए तो आपका पहला सवाल होगा कौन-सा तेल? क्योंकि तेल भी कई प्रकार के होते हैं. लेकिन सबसे ज्यादा जिस तेल का इस्तेमाल होता है वो है सरसों का तेल (Mustard Oil). ये एक ऐसा तेल है जिसका उपयोग हम सदियों से करते आ रहे हैं. बड़े-बुजुर्ग भी इस तेल की खासियतों को जानते हुए इसे उपयोग करने की सलाह देते हैं. आमतौर पर सरसों के तेल का इस्तेमाल खाने बनाने के लिए होता है लेकिन हम आपको बताएंगे इसके कई और फायदों के बारे में. सरसों का तेल ना सिर्फ सेहत बल्कि खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. कैसे? तो आइए जानते हैं.

पौष्टिक गुणों से भरपूर
सरसों का तेल बहुत सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. इससे शरीर की बहुत सी छोटी-बड़ी परेशानियां दूर होते हैं. कई बीमारियों में सरसों के तेल को रामबाण माना गया है.mustard oil amazing benefits in hindiबड़े बुजुर्ग इस तेल का इस्तेमाल खाने के साथ अपनी खूबसूरती बनाए रखने के लिए भी करते आए हैं. शायद यही कारण है उनका चेहरा 60-70 की उम्र में भी ग्लो करता है.

सरसों के तेल के लाजवाब फायदे (Benefits Of Mustard Oil)

1.रिंकल्स (Wrinkles)
भागदौड़ भरी लाइफ और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हमारी स्किन समय से पहले ही अपना ग्लो खो देती है और रिंकल्स आ जाते हैं. जिस वजह से कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगीं भी महसूस होती है. ऐसे में आप अपनी इस समस्या से निजात पाने के लिए सरसों के तेल से स्किन की मसाज कर सकते हैं.Mustard Oil for wrinklesजब तेल स्किन में पूरी तरह समा जाए तब आप ठंडे या हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और हल्के हाथ से तौलिए से सुखाएं. इससे आपको जल्द ही रिंकल्स की समस्या से छुटकारा मिलने लगेगा.

2. पिंपल्स (Pimples)
अधिकतर लड़कियों में पिंपल्स की समस्या देखने को मिलती है. कई बार लड़कियां इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और दवाईयों का सहारा लेती हैं.Mustard Oil for pimplesलेकिन कुछ समय के बाद पिंपल्स फिर लौट आते हैं. ऐसे में आप नारियल तेल में सरसों का तेल मिलाएं और चेहरे की मसाज करें. कुछ देर के बाद पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपका चेहरा साफ दिखाई देने लगेगा.

3. मॉश्चराइजर (Moisturiser)
सर्दियों का मौसम आते ही स्किन बेजान और रुखी हो जाती है. जिस वजह से स्किन और होंठ फटने लगते हैं. कई बार तो होठों से खून भी निकलने लगता है.Mustard Oil for dry lipsऐसे में आप नियमित रूप से सरसों के तेल के इस्तेमाल से अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं. जिससे सर्दियों में आपकी स्किन खूबसूरत बनी रहे.

4. डार्क स्पॉट्स (Dark Spots)
सरसों का तेल डार्क स्पॉट्स कम करने में भी मददगार साबित होता है. इसके लिए आप तेल में बेसन और दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. फिर चेहरे पर लगा लें.Mustard Oil for dark spotsकुछ देर लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं. इससे आपको डार्क स्पॉट्स से छुटकारा भी मिलेगा और स्किन बनेगी चमकदार.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment