जो बाइडेन होंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, पीएम मोदी और सोनिया गांधी ने दी बधाई

 

न्यूयार्क। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने अपने प्रतिद्वंदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर देते हुए हरा दिया। बाइडेन ने जीत की घोषणा होने के बाद अपने गृह राज्य डेलावेयर के विलमिंगटन में लोगों को संबोधित करते अपनी इस जीत को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि 7.4 करोड़ से ज्यादा अमेरिकियों ने मुझ पर भरोसा जताते हुए मुझे वोट किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में वह ब्लू या रेड स्टेट नहीं देखते सिर्फ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका को देखते हैं। जो बाइडेन की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि आपकी शानदार जीत पर बधाई, जो बाइडन। उप राष्ट्रपति के तौर पर भारत—अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था। मैं भारत और अमेरिका के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के साथ मिलकर काम करने को तत्पर हूं।

इसी क्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव और कमला हैरिस को अगले उपराष्ट्रपति के रूप में जीतने पर हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि बाइडेन और हैरिस के बुद्धिमान और परिपक्व नेतृत्व में भारत और अमेरिका के साथ एक करीबी रिश्ते की उम्मीद करता है जो हमारे क्षेत्र और दुनिया भर में शांति और विकास के लिए फायदेमंद होगा। वहीं बिडेन ने अपने पहले संबोधन में कहा है कि जिन लोगों ने राष्ट्रपति ट्रंप को वोट किया था, मैं उनकी निराशा को समझता हूं। समय है अब एक—दूसरे को मौका देते हैं। कड़े बयानबाजी को पीछे छोड़कर अब एक-दूसरे को फिर से देखने, एक-दूसरे को फिर से सुनने का वक्त है।

वहीं अमेरिकी इतिहास में पहली बार महिला उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिकी मतदाताओं ने लोकतंत्र की अखंडता की रक्षा की है, यहां अब नए दिनों का आगाज हो गया। अमेरिका की जनता ने हमारे ऊपर जो विश्वास जताया है उसके लिए शुक्रिया। उन्होंने कहा, आप लोगों ने आशा, एकता, शिष्टता, विज्ञान और सत्य को चुना है। हमारे पास बेहतर भविष्य बनाने की क्षमता है। जो बाइडेन और हैरिस आगामी वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments