न्यूज चैनल में नौकरी, अब है 36 हजार करोड़ की कंपनी की मालकिन, दिलचस्प है सफर!

न्यूज चैनल में नौकरी, अब है 36 हजार करोड़ की कंपनी की मालकिन, दिलचस्प है सफर!

 भारत की बेटियां अपने-अपने क्षेत्रों में आगे बढ रही हैं, वो देश-दुनिया में अपने मां-बाप के अलावा देश का भी नाम रोशन कर रही हैं, ऐसी ही एक बेटी हैं रोशनी नाडर, जो अपनी काबिलियत और क्षमता से पिता की कंपनी को आगे ले जा रही है, 38 वर्षीय रोशनी देश की सबसे अमीर महिला हैं, जिन्होने 36 हजार करोड़ की कंपनी का कार्यभार संभाल रखा है, आइये आज हम आपको रोशनी नाडर के बारे में बताते हैं।

रोशनी की शिक्षा
रोशनी नाडर का जन्म दिल्ली में साल 1982 में हुआ था, उनकी मां का नाम किरण नाडर और पिता का नाम शिव नाडर है, इनके पिता एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक हैं, जिनका अरबों का कारोबार है, रोशनी अपने मां-बाप की इकलौती संतान है। इनकी शुरुआती शिक्षा दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से हुई, फिर आगे की पढाई के लिये अमेरिका चली गई, जहां कम्युनिकेशन से ग्रेजुएशन की पढाई करने के लिये अमेरिका नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया, फिर बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से हासिल की।

पिता का कारोबार
रोशनी नाडर की रुचि मनोरंजन और मीडिया जगत में थी, वो अपना करियर भी इसी क्षेत्र में बनाना चाहती थी, इस क्षेत्र में उन्होने नौकरी भी की, अमेरिका की कंपनियों में काम करने के बाद वो देश लौट आई, फिर पिता के कारोबार में मदद करने लगी, 27 साल की उम्र में साल 2009 में एचसीएल कंपनी से जुड़ी, कुछ महीनों बाद ही उन्हें सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पदभार दिया गया।

सबसे अमीर भारतीय महिला
रोशनी ने अपने काम को पूरे लगन के साथ किया, अपना हुनर सबको दिखाया, साल 2013 में एचसीएल का वाइस चेयरपर्सन बनाया गया, उन्होने पिता के भरोसे का बखूबी निभाया, साल 2019 में रोशनी को फोर्ब्स ने दुनिया के 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में 54वां स्थान हासिल किया, साथ ही इंडियन आईटी कंपनी के नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनी, roshini nadar32वर्तमान में एचसीएल टेक्नोलॉजी ने इस बात का ऐलान किया है, कि वो कंपनी की चेयरपर्सन बनेगी, हुरुन इंडिया के मुताबिक रोशनी के पास 36,800 करोड़ रुपये की संपत्ति है, वो भारत की सबसे अमीर महिला है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments