कार्तिक पूर्णिमा 2020 : इस बार बन रहा यह विशेष योग, यहां जानें क्या है इसका महत्व

 

kartika_purnima

कार्तिक मास में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि को कार्तिक पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। मान्यता है की कार्तिक पूर्णिमा की रात को ही देवता दीवाली मानते हैं। इस बार कार्तिक पूर्णिमा 30 नवंबर दिन सोमवार को पड़ रही है। कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक महीने के आखिरी दिन पड़ती है। इस दिन लोग गंगा, गोमती, सरयू समेत अन्य नदियों में पवित्र स्नान करके पूजा अर्चना करते हैं और क्षमता योग्य दान आदि करते हैं। इस दिन भगवन विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

Tripurari purnima 2020 is called kartik purnima

इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर सर्वार्थसिद्धि योग व वर्धमान योग बन रहे हैं। यह योग कार्तिक पूर्णिमा के महत्व को और भी बढ़ा रहा है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार इस दिन गंगा या तुलसी के पास देशी घी का दिया जलाएं। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी करती हैं।
Margashirsha Purnima 2019: know the date significance of puja vrat vidhi  and subh muhurat - मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2019: बेहद खास है इस बार की  पूर्णिमा, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त-विधि
मान्यता है कि इस दिन किसी पवित्र नदी ने स्नान करने से मनुष्य के सभी पाप घुल जाते हैं। इस दिन दीपदान करने से सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। कार्तिक पूर्णिमा को लेकर एक पौराणिक कथा प्रचलित है। कहा जाता है इस दिन महादेव ने त्रिपुरासुर नाम के एक राक्षस का संहार किया था।
Kartik Purnima 2020: क्यों मनाई जाती है कार्तिक पूर्णिमा? जानें शुभ  मुहूर्त, पौराणिक कथा और महत्व | kartik purnima will be celebrated on 30  november know the subh muhurt story and importance

वहीं दूसरी कथा के मुताबिक इसी दिन भगवान विष्णु ने प्रथम मत्स्यावतार लिया था। वहीं इस दिन को लेकर एक और मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन सोनपुर में गंगा गंडकी के संगम पर गज और ग्राह का युद्ध हुआ था। गज की करुणामई पुकार सुनकर भगवान विष्णु ने ग्राह का संहार कर भक्त की रक्षा की थी।
significance of kartik purnima: Tripuri Purnima 2020 Date कार्तिक पौर्णिमा  कधी आहे? वाचा, महत्त्व, मान्यता आणि परंपरा - kartik purnima 2020 know about  date importance and significance of tripuri purnima ...
इस वजह से देवताओं ने स्वर्ग में दीपक जलाए थे, तभी से इस दिन को देव दिवाली के ररूप में भी मनाया जाता है। इस दिन लोग भगवान सत्यनारायन कि कथा सुनते हैं और व्रत रखते हैं,जिससे देवता प्रस्सन होते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments