दिवाली से पहले बन जाएंगे लखपति, ये वाला 1 रुपए का नोट आपको बना देगा मालामाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

05 November 2020

दिवाली से पहले बन जाएंगे लखपति, ये वाला 1 रुपए का नोट आपको बना देगा मालामाल

 

दिवाली से पहले बन जाएंगे लखपति, ये वाला 1 रुपए का नोट आपको बना देगा मालामाल

त्योहारी सीजन में कमाई का मौका कौन नहीं चाहता, और जब पता चले कि आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं तो ये कैसे होगा आप जरूर जानना चाहेंगे । आगे बताते हैं, ये कौन सा तरीका है जहां आपको कुद भी नहीं करना है, बस आपके पास होना चाहिए एक रुपए का नोट । जी हां, ये खास एक रूपए का नोट आपको लखपति बना सकता है । अगर आपके पास ये नोट है तो आपको इसकी तस्‍वीर खींचनी होगी, और इसे एक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा ।

ऐसे बनेंगे लखपति
इस खास वेबसाइट पर नोट की तस्‍वीर डालने के बाद आपके नोट के लिए पैसों की बोली लगेगी । इसके बाद आप जिसको चाहे ये नोट बेचकर लाखों कमा सकते हैं । अब बताते हैं आपको इसके लिए कौन सा वाला एक रुपए का नोट चाहिए होगा, और आप कैसे इससे कमाई कर सकते हैं । आपको बता दें, वेबसाइट इंडियामार्ट पर इन नोटों की अच्‍छी करमत लग सकती है । इस कंपनी की साइट पर जाकर आप ये नोट सेल कर सकते हैं । इसके बदले में आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं ।

भारत सरकार करती है रिलीज
इस 1 रुपए के नोट की कहानी भी दिलचस्‍प है, इस नोट को आरबीआई नहीं बल्कि भारत सरकार जारी करती है । इसी वजह से एक रुपये के नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर नहीं होता है । एक रुपये के नोट पर देश के वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है । एक रुपये के पहले नोट को 30 नवंबर, 1917 को जारी किया गया था । उस नोट पर किंग जॉर्ज फिफ्थ की फोटो छपी थी ।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक 1926 में एक रुपये के नोट की छपाई बंद हो गई थी, इसे 1940 में फिर से शुरू किया गया । 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई दूसरी बार बंद की गई, इसकी शुरुआत एक बार फिर 2015 में हुई ।

ये सिक्‍के भी कर देंगे मालामाल
लखपति बनने का मौका सिर्फ इस नोट से ही नहीं बल्कि कुछ सिक्‍कों से भी मिल सकता है । इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट पर माता वैष्णो देवी के चित्र वाले 5 और 10 के सिक्के भी सेल हो रहे हैं, इन सिक्कों को साल 2002 में जारी किया गया था । माता रानी की तस्वीर होने के कारण लोग इन्‍हें लकी मान रहे हैं और इन्‍हें पाने के लिए लाखों रुपए खर्च करने को भी तैयार हैं ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment