गरीबों के लिए फरिश्ता बनी ये योजना, 14 लाख लोग उठा चुके फायदा, आप भी करें आवेदन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 November 2020

गरीबों के लिए फरिश्ता बनी ये योजना, 14 लाख लोग उठा चुके फायदा, आप भी करें आवेदन

 

कोरोना के इस दौर को अपने हर्फों के साथ-साथ अपने दर्दों में भी बयां कर रहे हैं। दर्दों की बेइंताही को बयां करने कें लिए शब्द भी अपर्याप्त हो रहे हैं। जहां बेशुमार लोग बेरोजगारी की त्रासदी का शिकार हुए तो वहीं न जाने कितनों का खुद का बना बनाया कारोबार चौपट हो गया। शहरों से मजदूरों का एक वर्ग गांवों का ओर  रूख कर गया। लेकिन  जब अनलॉक में गलियां गुलजार हुई। चेहरे खिले। आर्थिक गतिविधियां रफ्तार पकड़ रहीं तो इसका श्रेय हमारी सरकार को जाता है, जिन्होंने कई ऐसी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया,  जो समाज के गरीब, मजदूरों, ठेले, रेहड़ी-पटरीवालों के लिए फरिश्ता बन रही है। सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है। 

इस योजना में ऐसा क्या है? 
आर्थिक गतिविधियों को नई रफ्तार देने के साथ-साथ यह योजना लोगों को व्यक्तिगत तौर पर भी आर्थिक दृष्टि से सबल बना रही है। इस योजना के तहत आप 10 हजार रूपए प्राप्त कर अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। यह  योजना उन लोगों के लिए लाई गई , जिनका पहले खुद का रेहड़ी पटरी या फिर कोई छोटा कारोबार था। आर्थिक दृष्टि से इस तरह का व्यापार शुरू करने के  लिए शुरूआत में 10 हजार रूपए पर्याप्त होते हैं, लिहाजा उक्त योजना के तहत आप 10 हजार रूपए की रकम प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब तक 27,33,497  आवेदन मिले हैं। अब तक 14 लाख से भी  अधिक आवेदनों को मंजूरी मिल चुकी है। उधर, 7 लाख से भी अधिक के कर्ज को जरूरतमंदों में बांट दिया गया है।

ऐसे उठाए इस योजना का लाभ   
इसके साथ ही अगर आप सरकार द्वारा शुरू की गई उक्त योजना का लाभ उ़ठाने चाहते हैं तो यह बेहद सरल है। इसके लिए कुछ नहीं, बस आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर PM SVANidhi Mobile App -डाउनलोड करना होगा। वेब पोर्टल www.pmsvanidhi.mohua.gov.in पर  जाकर भी आप इस योजना  के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएगी, जिनको भरने के बाद आप  इस योजना  का लाभ उठाने की पात्रता हासिल कर लेंगे।  लेकिन हां.. एक बात ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सर्वप्रथम आपका मोबाइल फोन आधार कार्ड से  लिंक होना अनिवार्य है अन्यथा आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंंगे। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment