धनतेरस पर सोन की कीमत में दिखा उछाल, ऐसा रहा चांदी का हाल, फटाफट जानें 13 नवंबर के भाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

13 November 2020

धनतेरस पर सोन की कीमत में दिखा उछाल, ऐसा रहा चांदी का हाल, फटाफट जानें 13 नवंबर के भाव

price of Gold and Silver: सर्राफा बाजारों में सोने चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहता है। कभी सोना उठता है तो कभी चांदी उठती है। खैर, उतार-चढाव की यह कड़ी तो जारी ही रहती है, मगर ऐसी स्थिति में जब फेस्टिव सीजन का माहौल है तो जाहिर है कि सोने-चांदी की मांग में तेजी के फलस्वरूप इसकी कीमत में इजाफा लाजिमी है। उधर, धनतेरस के मौके पर भी जहां सोने की कीमत में इजाफा दर्ज किया जा रहा तो वहीं चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। वजह साफ है, धनतरेस का माहौल है और इस मौके पर लोग सोने की खरीद को शुभ मानते हैं, लिहाजा सोने की मांग में इजाफे के फलस्वरूप इसकी कीमत में उछाल देखने को मिल रहा है।

फटाफट जानें आज के दाम
फेस्टिव सीजन के दौरान जिस तरह के हालात सर्राफा बाजारों के बनते दिख रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में अगर आज  सोने चांदी के दाम की बात करें तो सोना की कीमत जहां 0.07 फीसदी की बढ़त के साथ 50,635 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया तो वहीं चांदी की कीमत की दर 0.2 फीसदी घटकर 62,615 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। इससे पहले कारोबारी सत्र के दौरान सोना चांदी का सुरत-ए-हाल कुछ इस तरह था। पिछले कारोबारी सत्र में  जहां सोना 0.76 फीसदी यानी 380 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ी थी और चांदी 0.28 फीसदी उछली थी। इस लिहाज से पिछले कारोबारी सत्र की अपेक्षा इस वर्ष सोना चांदी की मांग में कमी दर्ज की जा रही है।

विशलेषकों का क्या कहना है 
उधर, इस संदर्भ में विशलेषकों का कहना है कि धनतेरस के मौके पर सोने-चांदी की मांग में इजाफा तय है। खासकर, चांदी की अपेक्षा सोने की मांग में इजाफा लाजिमी है, चूंकि इसके पीछे यह धारणा है कि धनतेरस के मौके पर सोने की खरीदारी करना अति शुभ माना जाता है।

बिक्री में दिखा सुधार 
इसके साथ ही फेस्टिव सीजन के दौरान सोने चांदी की बिक्री में भी सुधार दर्ज किया जा रहा है, जो कि सर्राफा व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर है, चूंकि कल तक सोने चांदी को लेकर निवेशकों की बेरूखी से मायूस रहने वाले सर्राफा व्यापारियों के चेहरे अब फेस्टिव सीजन में खिलते दिख रहे हैं। वजह साफ है, कल तक वीरान रहने वाला सर्राफा व्यापारियों की गलियां भी अबे ग्राहकों की आमद से गुलजार हो रही है। अब तो फिलहाल व्यापारी यही दुआ  कर रहे हैं कि यह सिलसिला जारी रहे, मगर यह सिलसिला कब तक और कहां तक जारी रहता है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा।

वहीं, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि, ‘फुटफॉल बेहतर हैं और लोग दिलचस्पी ले रहे हैं। बिक्री में सुधार आ रहा है, लेकिन यह पिछले साल की समान अवधि की तरह ज्यादा नहीं है। वहीं ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा कि  भले ही बहाना फेस्टिव सीजन बना हो, मगर  यह हमारे लिए राहत भरी खबर है कि सर्राफा बाजारों के हालात अब दुरूस्त हो रहे हैं।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment