फेस्टिव सीजन से पहले पहली बार लुढ़का सोना, चांंदी का हाल भी बेहाल, फटाफट जानें 11 नवंबर के दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

11 November 2020

फेस्टिव सीजन से पहले पहली बार लुढ़का सोना, चांंदी का हाल भी बेहाल, फटाफट जानें 11 नवंबर के दाम

 

price of Gold and silver: सर्राफा बाजारोंं में सोने-चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है, तो कभी चांंदी आगे रहती है। इस खेल में कभी चांदी बाजी मार जाती है तो कभी सोना। खैर, सर्राफा बाजारों में इस कश्मकश का सिलसिला जारी रहता है, लेकिन इस कश्मकश का उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है, जो सीधा-सीधा सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहते हैं। अब ऐसे समय में जब फेस्टिव सीजन का माहौल है तो सोने-चांंदी की कीमत में भी उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहता है। बाजार विशलेषकों का कहना है कि फेस्टिव सीजन में सोना-चांदी की कीमत अपने शबाब पर पहुंच सकती है, चूंकि सोना चांदी की खरीदारी लोग जमकर करेंगे, जिसको  मद्देनजर रखते हुए इनके मांग में इजाफा स्वभाविक है, लेकिन अब तो ऐसा लग रहा है कि जैसा कि इन  सर्राफा बाजारों ने गुलाटी मार ली हो। 

कल तक अपने कीमत से ग्राहकों के होश फाख्ता करने वालेे सोने चांदी की कीमतें में उतार का सिलसिला शुरू हो चुका है। चाहे सोना हो या चांदी इनकी कीमतों में अब गिरावट शुरू हो चुकी है। इस बीच सबसे पहले हम आपको दिल्ली के सर्राफा बाजारों से रूबरू कराए चलते हैं, जहांं सोना 662 रुपये टूटकर 50,338 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले  कारोबारी सत्र में सोना 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

ऐसा रहा चांंदी का सुरत-ए-हाल 
उधर, अगर चांंदी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो चांदी की कीमत में भी अब यूं समझ लीजिए की गिरावट का  सिलसिला शुरू हो चुका है। चांदी भी 1,431 रुपये के नुकसान से 62,217 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 63,648 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल कहते हैं कि इसमें कोई दोमत या दोराय नहींं है कि फेस्टिव सीजन के दौरान सोना चांदी की मांग में इजाफा हो सकता है, चूंकि लोग त्योहारों के मद्देनजर जमकर खरीदारी करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का ऐसा है हाल 
इसके साथ ही अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार मेें  सोने चांदी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यहांं सोने की कीमत बढ़त के साथ 1,886 डॉलर प्रति औंस पर था। वहीं चांदी 24.31 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी। इस संदर्भ में विस्तृत  जानकारी देते हुए फायनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी कहते हैं  कि सोने चांदी  की  कीमत में यह गिरावट  शेयर बान्ड से जैसे जोखिम भरे क्षेत्र में निवेश करने की  वजह से  हुई है। फिलहाल अब आगे जाकर सोना चांदी की कीमत क्या रूख अख्तियार करती है। यह तो  फिलहाल अब आने वाला वक्त ही बताएगा।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment