रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

05 November 2020

रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

 


नई दिल्ली:  भारतीय रेलवे में नौकरी पाने के लिए दसवीं पास के लिए सुनहरा अवसर है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। दसवीं पास युवा विभिन्न प्रकार के वेल्डर, टर्नर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन सहित अन्य पदों पर अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कुल 413 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 01 दिसंबर, 2020 तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं  । आवेदन करने की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष निर्धारित की गई है और आयु की गणना 01 जुलाई 2020 को की जाएगी।

आवेदन करने की पात्रता- उम्मीदवारों को 10 वीं में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और उनके पास प्रमाण पत्र या मार्कशीट होनी चाहिए। साथ ही, लागू व्यापार के लिए राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।

आवेदक की आयु - इन पदों के लिए केवल 15 से 24 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, एससी, एसटी और ओबीसी आवेदकों को 10 वर्ष तक की आयु में छूट दी गई है।

इन पदों पर भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। इस कारण से, आवेदक को 10 वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाया जाएगा। यदि किन्हीं दो आवेदकों के अंक समान हैं, तो चुनाव उम्र के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए किसी भी श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है क्योंकि आवेदन सभी के लिए नि: शुल्क है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 02 नवंबर से शुरू हो गई है जबकि आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 दिसंबर है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment