10 देसी नुस्खों से झटपट दूर होगी कफ वाली खांसी, तीसरा वाला है रामबाण - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 November 2020

10 देसी नुस्खों से झटपट दूर होगी कफ वाली खांसी, तीसरा वाला है रामबाण


Winter Tips For Cough: सर्दी का मौसम अपने साथ कई तरह की दिक्कतें साथ लाता है. सर्दी की दस्तक के साथ लोगों को जुकाम-खांसी जकड़ लेता है. वैसे तो कई लोग मौसम में बदलाव होते ही अपनी देखभाल करना शुरू कर देते हैं. मगर कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि जब कफ सिरप भी काम नहीं आता और हो जाती है बुरी वाली खांसी. ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देसी नुस्खे. जिनसे आपकी खांसी झटपट दूर हो जाएगी.

10 देसी नुस्खों से झटपट दूर होगी खांसी

  1. खांसी के लिए आंवला काफी लाभकारी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सीन पाया जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है.
  2. जिन लोगों को खांसी की दिक्कत ज्यादा होती है उन्हें सर्दी के मौसम में गर्म पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. इससे गले में जमा कफ कम होगा.
  3. खांसी होने पर आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और नींबू का जूस डालें. इस मिश्रण का दिन में दो से तीन बार सेवन करें. इस नुस्खे को खांसी का रामबाण कहा जाता है
  4. सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध काफी लाभकारी होता है. इस दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं. इसका सेवन दर्द में भी राहत देता है.
  5. खांसी होने पर घी में लहसुन की एक या दो कलियां भूनकर गर्मागरम खा लें.
  6. अगर संभव हो तो अदरक का जूस पीएं और चाहें तो शहद मिलाकर इसका सेवन करें. खांसी में लाभ मिलेगा.
  7. खाने के साथ अदरक के टुकड़ों पर नमक लगाकर खाएं.
  8. अगर बलगम वाली खांसी हो तो काली मिर्च को देसी घी में मिलाकर खा लें.
  9. सर्दी के मौसम में स्टीम काफी लाभकारी होता है. खांसी होने पर सोने से पहले गर्म पानी की भाप लें. इससे नींद भी अच्छी आएगी और खांसी परेशान नहीं करेगी.
  10. ग्रीन-टी काफी लाभकारी होती है. इसका उपयोग खांसी की दवा के रूप में भी किया जाता है. सोने से पहले ग्रीन-टी का सेवन करें. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करते है.
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment