अब इस शर्त पर सरकार दे रही है 10 लाख रूपए का लोन, ऐसे उठाएं फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 November 2020

अब इस शर्त पर सरकार दे रही है 10 लाख रूपए का लोन, ऐसे उठाएं फायदा

 

देशव्यापी लॉकडाउन के बाद समस्त देश की आर्थिक गतिविधियां शिथिल हो चुकी है। अर्थव्यवस्था में निवेश का प्रवाह कम हो चुका है। धन के अमाद के अभाव में आर्थिक गतिविधियां अब दुरूह हो रहीं हैं। नतीजतन, जहां कई लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा तो वहीं कितनों के कारोबार चौपट हो चुके हैं, लिहाजा अब आर्थिक गतिविधियों को उर्जान्वित करने के लिए सरकार अनवरत प्रयासरत है। जिससे देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिल सके। इस कड़ी में सरकार ने अब आत्मनिर्भर 3.0 का पैकेज भी लेकर आई है। इसके तहत कई ऐसे प्लान है, जिसके तहत अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस प्लान के तहत लोन मुहैया कराया जाएगा। वो भी बिना किसी गांरटी के तो चलिए  इसके बारे में तफसील से जानने की कोशिश करते हैं।

अब इस तरह मिलेगा लोन  
यहां पर हम आपको बताते चले कि अगर आपको बैंक से लोन नहीं मिल पा रहा है तो फिर आपको मुद्रा योजना के माध्यम से आसानी से लोन मिल जाएगा वो भी बिना किसी गांरटी के। सरकार यह योजना उन सभी लोगों के लिए लेकर आई है, जिनका इस लॉकाडउन के दौरान काम धंधा चौपट हो चुका है। अब वो  इस योजना के तहत लोन लेकर खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं।  इस योजना के तहत आप  तीन तरह के लोन प्राप्त कर सकते हैं।

पहला शिशु लोन: इसके तहत आपको 50 हजार रूपए तक का लोन बिना किसी गांरटी के प्राप्त होगा।  इसके लिए आपको कुछ जरूरी खानापूर्ति करनी होगी, जिसके बाद आप लोन लेने  की आहर्ता प्राप्त कर लेंगे।

किशोर लोन: इसके तहत आपको 5 लाख रूपए तक का लोन मिलेगा। यह आपको तब मिलेगा, जब आप कोई कुटीर उद्योग शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

तरुण लोन: इसके तहत आप 10 लाख रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। लिहाजा, अब सरकार की इस सुविधा का लाभ आप अपने हिसाब से उठा सकते हैं।

ऐसे मिलेगा आपको लोन 
1. आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in से लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें
2. तीन तरह के लोन में से जो लोन लेना है, उसी फॉर्म को डाउनलोड करें
3. इसके बाद लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियों को भरें.
4. इस फॉर्म में बिजनेस शुरू करने की जगह के बारे में भी बताना होगा.
5. अगर आप रिजर्वेशन कोटे से है, तो जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा.
6. फॉर्म में 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी लगेगी
7. बैंक में जाकर सारे डॉक्यूमेंट्स को जमा करें.
8. बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे आपके कारोबार और काम की जानकारी ले सकता है. इसके बाद आपके लोन को मंजूरी देगा
9. लोन मंजूर होने के बाद कुछ ही दिनों में आपको एक मुद्रा डेबिट कार्ड मिलेगा
10. इस कार्ड में आपके लोन की राशि जमा कर दी जाएगी. जिसका इस्तेमाल आप कारोबार को शुरू करने लिए कर सकते हैं

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment