दीवाली से पहले मोदी सरकार ने उठाया ऐसा कदम, इन 10 सेक्टर को मिलेगी नई रफ्तार - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

12 November 2020

दीवाली से पहले मोदी सरकार ने उठाया ऐसा कदम, इन 10 सेक्टर को मिलेगी नई रफ्तार


मोदी सरकार अपनी हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने की जुगत में लगी रहती है, जिससे के हर सेक्टर  में एक नई रफ्तार पैदा की जा सके। उसे नई उर्जा दिलाई जा सके। अब खबर है कि मोदी कैबिनेट ने देश के 10 सेक्टर को उर्जान्वित करने के लिए कुछ ऐसे कदम उठाए हैं। दीवाली से पहले  लिए इन फैसलों को इन सेक्टर के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है। अब इन फैसलों का इन सेक्टर का क्या फर्क पड़ेगा। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, मगर इससे पहले हम आपको इन फैसलों के बारे में बताए चलते हैं। 

यहां पर हम आपको बताते चले कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने सरकार ने इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने पीएलआई स्कीम को मंजूरी दे दी है। इस स्कीम के तहत 5 साल में 2 लाख करोड़ रूपए का खर्चा आएगा। इस स्कीम का देश के कुल 10 सेक्टर्स को फायदा पहुंचेगा। इस स्कीम के तहत ऑटो और ऑटो बनाने वाली  कंपनियों को फायदा पहुंचाने का प्लान बनाया गया है। अब सरकार अपने  इस स्कीम को जमीन पर उतारने के लिए पूरा प्लान बनाने पर काम कर रही है। देश मेें उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड प्रमोशन स्कीम को  बढ़ाने का प्लान बनाया गया है। इस स्कीम के तहत जो भी अपना उप्तादन बढ़ाएगी उसे बकायदा इसका इंसेटिव दिया जाएगा।  सरकार ने यह कदम इंडस्ट्री  को नई रफ्तार देने के लिए उठाया है। सरकार द्वारा  उठाए गए फैसलों की माने तो अब इलेक्ट्रिव व्हीकल में लगने वाली बैटरियों को बनाने वाली कंपनियों को भी बड़ा इंसेंटिव देने की तैयारी है। इन कंपनियों को 18 हजार करोड़ रूपए का इंनसेटिंव मिल सकता है।

इन कंपनियों को मिलेगा इनसेन्टिव 
यहां पर हम आपको बताते चले कि  ऑटो, ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनियां, फार्मा, फूड प्रोडक्ट, व्हाइट गुड्स, एडवांस सेल बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को इंसेंटिव मिल सकता है।एडवांस केमिस्ट्री सेल बैट्री (Advance Chemistry Cell Battery) के लिए 18,100 करोड़ रुपये के इंसेंटिव का ऐलान किया गया है। उधर, इलेक्ट्रोनिक/टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स (Electronic/Technology Products) के लिए 5000 करोड़ रुपये के इंसेटिव का ऐलान  किया गया है। फार्मा सेक्टर के लिए 15000 करोड़ रुपये के इंसेंटिव का ऐलान हुआ। टेलीकॉम और नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स के लिए 12,195 करोड़ रुपये के इंसेंटिव का ऐलान किया गया है। टेलीकॉम और नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स के लिए 12,195 करोड़ रुपये के इंसेंटिव का ऐलान।


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment