फेस्टिव सीजन में आसमान छू रहे सोने-चांदी के दाम, फटाफट जानें 1 नवंबर के रेट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 November 2020

फेस्टिव सीजन में आसमान छू रहे सोने-चांदी के दाम, फटाफट जानें 1 नवंबर के रेट

 सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना उठता है तो कभी चांदी उठती है। कभी गिरती भी है। यह सबकुछ बाजार के मिजाज पर निर्भर करता है। खैर,  सर्राफा बाजारों में सोने चांदी की कीमत में बदलाव का सिलसिला जारी रहता है। यह बदलाव उस आम उपभोक्ता को अपने स्तर पर  काफी प्रभावित करती है, जो गाहे-बागहे सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहते हैं। उधर, यदि आज  यानी की एक नवंबर के सर्राफा बाजारों में चल रहे सोने चांदी की कीमत की बात करें तो फेस्टिव सीजन को  मद्देनजर रखते हुए सोना हो चाहे सांदी हर आभूषण की कीमत आसमान छू रही है। कल तक गिरावट की स्थिति से गुजरने वाले सोने चांदी की कीमत आसमाम छूने पर अमादा हो चुके हैं।

ऐसा रहा त्योहारों का असर  
आज से एक नवंबर का महीना शुरू हो चुका है। इस महीने त्योहारों की बयार बहने जा रही है। दिवाली, भैया दूज, छठ पूजा सहित अनेकों त्योहार  इस माह दस्तक देने वाले हैं। ऐसी  स्थिति में ग्राहक सोने चांदी की कीमत  की खरीदारी जमकर करने वाले हैं, जिसके परिणास्वरूप सोने चांदी की कीमत  में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। यह इसी मांग का नतीजा रहा कि  सोने की कीमत में करीब 450 रुपये (प्रति 10 ग्राम)  तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई तो वहीं चांदी की कीमत में 700 रुपये (प्रति किलोग्राम) की  बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बाजार विशलेषकों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने चांदी की कीमत में  और इजाफा दर्ज किया जा  सकता  है। एक नवंबरर की शुरूआत से  सोने चांदी  की खरीदारी लोग जमकर करते हुए नजर आ रहे हैं ।

उधऱ, इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन’ (IBJA) की वेबसाइट के  मुताबिक, 1 अक्टूबर को 10 ग्राम सोने की कीमत 50, 413 थी, वहीं एक किलोग्राम चांदी का मूल्य 59, 264 था. बात आज की की जाए (Today Gold Rate) तो 10 ग्राम सोने का भाव (Aaj Ka Sone Ka Bhav) बढ़कर 50, 840 पर पहुंच गया है। उधर, अगर चांदी की कीमत की बात करें तो   59, 926 रूपए तक पहुचं चुकी है। इस महीने सोना कई बार 51 हजारी भी बना। वहीं, चांदी की कीमत भी 63 हजार को पार कर गई।

बाजार विशलेषकों की राय 
इसके साथ ही बाजार विशलेषकों का कहना है कि सोने चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव जारी रहेगी। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन’ (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक  सोने चांदी का कीमत क्रमश : बीते कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 50710 (प्रति 10 ग्राम) रही, वहीं, 50840 (प्रति 10 ग्राम) पर बाजार (Today Gold Price) बंद हुआ. वहीं, 22 कैरेट (प्रति 10 ग्राम) सोने की शुरुआती कीमत 46450 रही और 46569 (प्रति 10 ग्राम) पर बाजार बंद हुआ। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment