आम आदमी की जेब को लगा झटका, 1 नवंबर से बदल गए ये 6 बड़े नियम, जल्दी करें चेक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 November 2020

आम आदमी की जेब को लगा झटका, 1 नवंबर से बदल गए ये 6 बड़े नियम, जल्दी करें चेक

1 november

देशभर में हर नए महीने की शुरुआत में कई तरह के नियम भी बदलते है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ता है। साफ शब्दों में कहा गया तो नए नियमों का सीधा संबंध आम आदमी की जेब से होता है। नवंबर की शुरुआत के साथ इस महीने भी कई नियम बदले है। जिसमें रसोई गैस से लेकर बैकिंग तक शामिल है। इतना ही नहीं, इस बार फेस्टिवल सीजन की वजह से ट्रेन टाइब टेबल पर भी ध्यान देने की जरूरत है। तो आइए आपको बताते है उन बदलावों के बारे में। जो इस महीने से बदलने वाले है। जिससे आने वाले दिनों में आपको परेशानी का सामना ना करना पड़े।

  1. LPG डिलिवरी सिस्टम बदलेगा
    आज से एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर की डिलीवरी का पूरा सिस्टम बदलने वाला है। रसोई गैस की चोरी को रोकने के लिए तेल कंपनियों ने एक नए नियम की शुरुआत की है। जिसका नाम डिलीवरी ऑथेंटीकेशन कोड (DAC) है। इस सिस्टम के तहत अब उपभोक्ता को रसोई गैस की बुकिंग के दौरान ही एक ओटीपी भेजा जाएगा। जो डिलिवरी ब्वॉय के ओटीपी के साथ मैच करना है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही उपभोक्ता को सिलेंडर मिल पाएगा। ये नई प्रक्रिया आसानी से लागू हो सके। इसके लिए तेल कंपनियों ने सभी ग्राहको को अपना फोन नंबर अपडेट करवाने के लिए कहा है। हालांकि डिलीवरी ब्वॉय के पास भी एक ऐप होगा। जिसके जरिए फोन अपडेट किया जा सकता है लेकिन इस ऐप से किसी ग्राहक का पता, नाम जैसी जानकारियां अपडेट नहीं होगा।
  • 2.  Indane गैस बुकिंग नंबर बदलेगा
    1 नवंबर से इंडेन ग्राहकों के लिए गैस बुकिंग का नंबर भी बदलने जा रहा है। देशभर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक करवाने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा। इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे लेकिन अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है।
  • 3. SBI बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समय- समय पर अपने ग्राहकों के लिए नियमों में कई तरह के बदलाव करता है लेकिन इस महीने बैंक ब्याज में कटौती की है। बैंक ने बचत खातों पर कम ब्जाय देने का ऐलान किया है। 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 प्रतिशत रह जाएगी। वहीं, 1 लाख रुपये से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।
  • 4. डिजिटल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं
    आरबीआई ने एक नवंबर से डिजिटल पैमेंट करने वाले ग्राहकों को राहत दी है। एक नवंबर से अब पचास करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा। नए नियम के मुताबिक, ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा। ये नियम सिर्फ 50 करोड़ रुपये से ज्यादा वाले टर्नओवर पर ही लागू होगा।
  • 5. महाराष्ट्र में बैंक का टाइम टेबल बदलेगा
    महाराष्ट्र में बैकिंग व्यवस्था में भी बड़ा बदलाव किया गया है। 1 नवंबर से महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम टेबल लागू होगा। राज्य में अब सभी बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे बंद होंगे। ये नया नियम प्राइवेट सेक्टर के बैंक पर भी लागू होगा। हाल ही में वित्त मंत्रालय ने देश में बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा करने का निर्देश दिया था। यह नियम उसी के बाद लागू किया जा रहा है।
  • 6. रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
    कोरोना काल में भारतीय रेलवे के नियमों में तेजी से बदलाव हुए है लेकिन अब रेलवे ने ट्रेनों के टाइम टेबल को ही बदल दिया है। 1 नवंबर से 14 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रनों के टाइम टेबल बदलने जा रहा है। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया जा रहा है। हालांकि पहले ये नियम 1 अक्टूबर से लागू किया जाना था लेकिन इसे आगे बढ़ा दिया गया था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment