1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, बैंक से लेकर रेलवे सेवाओं में मिलेगी ये खास सुविधा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Monday, November 30, 2020

1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, बैंक से लेकर रेलवे सेवाओं में मिलेगी ये खास सुविधा

 

5 rules

देश में हर महीने की शुरुआत में आम आदमी की जिंदगी में कई बड़े बदलाव आते है। दरअसल महीने की शुरुआत में हर बार देश में कई सुविधाओं से जुड़े नियम बदल जाते है। जिसमें बैंकिंग, एलपीजी गैस कनेक्शन और रेलवे समेत कई संस्थाओं की सेवाएं है। इन सेवाओं के नियमों में हर महीने बदलाव होता है। जिसका असर आम आदमी की जिंदगी में पड़ता है। इन नियमों मे बदलाव से आम आदमी की आर्थिक स्थिति से जुड़े होते है। जो हर महीने बदलते है और उनके हिसाब से ही व्यक्ति अपना बजट बनाता नजर आता है। तो आइए दिसंबर के महीने में क्या बदलाव होने वाले है। जो आपको बताते है।

1. RTGS सुविधा का फायदा
हर साल के आखिरी महीने में बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव होते है और आने वाला महीने दिसंबर है। ऐसे में इस भी बैंक के पैसों के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा। मतलब सीधा है कि अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है।

2.PNB ATM से पैसे निकालने के नियम में बदलाव
1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है। 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM ओटीबी बेस्ड हो जाएगा। इस नए नियम के तहत 10 हजार रुपये से ज्यादा कैस निकासी अब ओटीपी बेस्ट कर दिया गया है। आम शब्दों में कहें, तो अब नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं। जिससे ग्राहकों को पैसा बैंक में और भी ज्यादा सुरक्षित माना जाएगा। क्योंकि बड़ी रकम के लिए ग्राहक और अब ओटीपी की जरुरत होगी।

3. प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव
अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा। जिससे ग्राहकों को राहत मिलेगी।

4. 1 दिसंबर से चलाई जाएंगी कई नई ट्रेनें
1 दिसंबर से ट्रेन सिस्टम में भी बड़ा बदलाव हो रहा है। यात्रियों के लिए अब रेलवे नई ट्रेन पटरी पर उतारने जा रहा है। बता दे कि कोरोना काल में ट्रेन सेवा को पूरी तरह बंद कर दिया गया था लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे स्पेशन ट्रेन चलाई जा रही है। ऐस में अब 1 दिसंबर से भी कुछ स्पेशन ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है। जिसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी। इन दोनों ट्रेन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

5. बदल जाएंगी रसोई गैस की कीमतें
रसोई गैस की कीमत हर महीने बदलती है। जिसकी जानकारी ग्राहकों को हर महीने की शुरुआत में दी जाती है। आने वाले महीने यानी की दिसंबर में भी रसोई गैस की कीमत में बदलाव होगा। जिसकी समीक्षा सरकार कर रही है। यानी 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे। पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है लेकिन पिछले महीने गैस कनेक्शन से जुड़े कई नियम जरूर बदल गए थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment