1 नवंबर से बदला रसोई गैस का पूरा सिस्टम, बुकिंग के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 November 2020

1 नवंबर से बदला रसोई गैस का पूरा सिस्टम, बुकिंग के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके


1 नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलीवरी और बुकिंग का पूरा सिस्टम बदल गया है। दरअसल तेल कंपनियों के सामने रसोई गैस सिलेंडर की चोरी की कई शिकायतें आ रही है। जिसे रोकने के लिए अब कंपनियों ने LPG गैस बुकिंग के सिस्टम में बदलाव किया है। जिससे चोरी की शिकायतों में कुछ हद तक कमी आने की संभावना मानी जा रही है। इसके साथ ही Indane कंपनी ने अपना बुकिंग नंबर भी बदल गया है। इंडेन ने अपने सभी ग्राहकों को SMS के जरिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भेजा है। जिसके जरिए ग्राहक गैस सिलेंडर बुक करवा सकते है। इसके अलावा ग्राहक Whatsapp के जरिए भी LPG सिलेंडर बुक करवा सकते है। LPG गैस सिलेंडर बुक करवाने के लिए आपके पास 5 तरीके है। तो आइए आपको बताते है।

LPG सिलेंडर बुक करवाने के 5 तरीके
1. गैस एजेंसी या डिस्ट्रीब्यूटर को बोलकर कर सकते हैं। ये सिस्टम पहले से चला आ रहा है।
2. मोबाइल नंबर पर कॉल करके गैस बुक कर सकते हैं। इस दौरान ग्राहक अपने रिजस्टर्ड मोबाइल नबंर से LPG सिलेंडर कर करें।
3. वेबसाइट https://iocl.com/Products/Indanegas.aspx पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं
4. कंपनी के WhatsApp नंबर पर भी बुकिंग हो सकती है। ये सेवा सिर्फ इडेन ग्राहकों के पास है।
5. Indane ने अपने ग्राहकों को एक ऐप भी मुहैया करवाई है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद भी ग्राहक आसनी से अपना एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं।

Whatsapp पर बुक करवाएं LPG रसोई गैस
1 नवंबर से इंडेन ने अपना बुकिंग नंबर बदल दिया है। जिसकी जानकारी कंपनी ने ग्राहकों को SMS के जरिए दी। ग्राहक 7718955555 पर कॉल करके गैस बुक करा सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक WhatsApp के जरिए भी रसोई गैस बुक करवा सकते है। WhatsApp मैसेंजर पर REFILL टाइप कर उसे 7588888824 पर भेज दें। ये SMS रजिस्टर्ड मोबाइर नंबर से ही भेजे। ऐसा करने पर आपका LPG सिलेंडर बुक हो जाएगा।

Delivery Authentication Code से होगा बुक
1 नवंबर से तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर का सिस्टम पूरी तरह बदल दिया है। इस सिस्टम को Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया है। इस प्रक्रिया में तहत ग्राहक को एक ओटीपी मिलेगा। जिसके जरिए ही ग्राहक को रसोई गैस सिलेंडर मिल सकता है। ग्राहक के पास जो ओटीपी आता है। वहीं ओटीपी डिलीवरी ब्वॉय के पास भी आता है। जिसके मिलाने पर ही ग्राहक को रसोई गैस मिल पाएगा। इस सिस्टम को तेल कंपनियों ने सबसे पहले 100 स्मार्ट शहरों में शुरू किया है।

2 मिनट में मोबाइल नंबर अपडेट कराएं
DAC नाम से शुरू हुआ प्रक्रिया में ग्राहक को अपनी सही जानकारी कंपनी को देनी होगी। अगर ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो ऐसे में ग्राहक को परेशानी का सामना कर सकता है। जिन लोगों का मोबाइल नबंर अपडेट नहीं है। उन्हें रसोई गैस सिलेडंर नहीं मिलेगा। हालांकि कंपनी ने डिलीवरी ब्वॉय को भी एक ऐप दी है। जिसके जरिए आप रियल टाइम अपडेट करवा सकते है ऐसा करने से आपको कोड जनरेट हो जाएगा। लेकिन अगर आपका पता या भी बाकि जानकारियां गलत है। तो उसे तुरंत अपडेट करवा है।

गलत जानकारी पड़ेगी महंगी
कई ग्राहकों ने कंपनी को गलत जानकारियां दी है। ऐसे में अब ग्राहकों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। जिन-जिन लोगों की जानकारी कंपनी के पास गलता है। उनका रसोई गैस बंद हो सकता है। नए सिस्टम के तहत महज उन लोगों तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाया जाएगा। जिनकी जानकारी पूरी तरह सही है। कंपनी ने फिलहार 100 स्मार्ट शहरों में इस सिस्टम को लागू किया है। आन वाले समय में इस सिस्टम को पूरे देश में लागू किया जाएगा। यह सिस्टम कमर्शियल सिलेंडरों के लिए काम नहीं करेगा।

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment