1 दिसंबर से आपकी जिंदगी पर होगा असर, इन 4 चीजों में होंगे बड़े बदलाव

 

Changes from 1 December 2020

महीने की नई शुरुआत के साथ आम जनता के जीवन में भी कई बदलाव होते हैं. कुछ बदलाव जरूरी चीजों को लेकर होते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जिनका असल सीधा जेब पर पड़ता है. इसी क्रम में बात करते हैं 1 दिसंबर (Changes from December 1) से होने जा रहे बदलावों के बारे में. जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा. ऐसे में बेहतर है कि आप इन बदलावों की जानकारी पहले ही ले लें. जिससे आपको महीने की शुरुआत करने में कठिनाई का सामना ना करना पड़े.


RTGS सुविधा
1 दिसंबर से जब भी आप ऑनलाइन कैश ट्रांसफर करेंगे तो इसके लिए आपको 24 घंटे RTGS (Real Time Gross Settlement) की सुविधा मिलेगी. वैसे NEFT में ये सुविधा पहले से मिल रही है और इस समय के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़करRTGS Rule change december 1सप्ताह के सारे कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक सुविधा दी जाती है. हालांकि, आप RTGS के जरिए सिर्फ 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन 2 लाख से कम नहीं.

चलेंगी नई ट्रेनें
कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. लेकिन लॉकडाउन में ढील के साथ भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा से फिर से ट्रेनों का संचालन किया और फेस्टिव सीजन में भी स्पेशल ट्रेनें चलाई. यात्रियों के हिसाब से ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी भी की जा रही है औरcentral railway running 68 special trains1 दिसंबर से जनता को राहत मिलेगी. क्योंकि रेलवे कुछ ट्रेनों को सामान्य रूप से चलाएगा. इन ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. जबकि, ट्रेन नंबर- 01077/78 (पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल) और 02137/38 (मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल) रोज चलेंगी.

बदलेंगी रसोई गैस की कीमतें
हर माह रसोई गैस की कीमतों में बदलाव होता है. इसलिए 1 दिसंबर से खाने पकाना महंगा या सस्ता हो सकता है. वैसे पिछले कुछ महीनों से गैस की कीमतों मेंLPG gas cylinder price december 1बदलाव नहीं किया गया है. जबकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी बदलाव हुए हैं. इसलिए LPG सिलेंडर के दाम भी बदल सकते हैं..

बीमा के प्रीमियम में बदलाव
कोरोना काल में कई लोगों ने स्थिति को समझते हुए और भविष्य के बारे में सोचते हुए इंश्योरेंस लिया, लेकिन प्रीमियम को लेकर थोड़ी टेंशन भी हुई. तो बता दें, कि अब बीमारधारक 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं. यानि अगर आप चाहें तो आधी किस्त के साथ बीमा पॉलिसी को जारी रख सकते हैं.

source

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments