रात भर सोने के बाद भी नहीं मिटती थकान तो बनाइए ये होममेड ड्रिंक, इम्युनिटी भी होगी Strong - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 October 2020

रात भर सोने के बाद भी नहीं मिटती थकान तो बनाइए ये होममेड ड्रिंक, इम्युनिटी भी होगी Strong

 

रात भर सोने के बाद भी नहीं मिटती थकान तो बनाइए ये होममेड ड्रिंक,  इम्युनिटी भी होगी Strong

क्या आपको भी अक्सर सुबह उठने के साथ थकान महसूस होती है, स्ट्रेचिंग, एक्सरसाइज, पूरी नींद के बावजूद भी एनर्जी जीरो रहती है । अगर ऐसा लंबे समय से होता आ रहा है तो अपनी डायट पर ध्‍यान देने का समय आ गया है । ऐसा इसलिए हो रहा है क्‍योंकि आप हेल्दी डाइट प्लान फॉलो नहीं कर रहे हैं । वो सभी लोग जो डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स शामिल नहीं करते हैं, उनकी सेहत पर ऐसे ही असर देखने को मिलते हैं । ऐसे में आपके लिए एक ड्रिंक बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है ।

हीमोग्लोबिन की कमी
आपकी थकान, लो एनर्जी, रेस्‍टलेस होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में हीमोग्‍लेबीन की कमी मानी जा सकती है । जो लोग हर समय की थकान से परेशान रहते हैं, उन्हें अपने हीमोग्लोबिन का स्तर अवश्य जांच कराना चाहिए। हीमोग्लोबिन अगर कम हो जाए तो थकान के साथ हेयर फॉल और कमजोर इम्युनिटी भी परेशान कर सकती है । हीमोग्‍लेबीन बढ़ाने वाली एक ड्रिंक की रेसिपी आगे जानें और इसे अपनी डायट का हिस्‍सा आज से ही बना लें । ये आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाती है ।

इम्‍यूनिटी ड्रिंक
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए – 1 चुकंदर, 1 गाजर, एक मुट्ठी धनिया पत्ता, आधा अनार, 7 से 8 करी पत्ते, मुट्ठी भर पुदीने के पत्ते, 

1 टुकड़ा अदरक, आधा नींबू का रस । सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें, फिर मिक्सर जार में डालकर आधा गिलास पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से पीस लें, इसके बाद छलनी से छानकर गिलास में डालें और अंत में कुछ नींबू का रस मिलाकर ताजे-ताजे जूस का सेवन करें। आप इसमें पिंच काला नमक मिला सकते हैं ।

फायदे
इस स्‍पेशल जूस को पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है । खून साफ करने में भी ये ड्रिंक इफेक्टिव है । इसका असर आपकी स्किन

 पर भी देखने को मिलता है । चेहरे पर चमक के साथ झुर्रियों से भी निजात मिलती है। इसके अलावा ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में सक्षम है। गाजर और चुकंदर का ये ड्रिंक दिल के मरीजों को भी लाभ पहुंचाता है और वेट लॉस में भी मददगार है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment