बढ़ सकती है बेटियों की शादी की उम्र..PM मोदी ने कहा ‘अभी विचार कर रहे हैं हम’ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 October 2020

बढ़ सकती है बेटियों की शादी की उम्र..PM मोदी ने कहा ‘अभी विचार कर रहे हैं हम’


अब बहुत जल्द ही बेटियों की शादी की उम्र बढ़ सकती है। वर्तमान में बेटियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व बेटों की 21 वर्ष निर्धारित की गई है, मगर कुछ दिनों के बाद बेटियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र को बढ़ाया जा सकता है। पीएम मोदी इस ओर साफ इशारा कर चुके हैं। उनका मानना है कि बेटियों की शादी के लिए महज 18 वर्ष पर्याप्त नहीं है, लिहाजा इस पर विचार करने की जरूरत है। इसके लिए समिति भी गठित की गई है। अभी तो फिलहाल समिति की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। बस, अब समिति की रिपोर्ट के आने के बाद इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। 

लाल किले पर दे दिए थे ऐसे संकेत 
याद दिला दें कि 15 अगस्त को लाल किले की प्राचिर से अपने भाषण में पीएम मोदी ने शादी के लिए बेटियों की उम्र को बढ़ाने के संकेत दे दिए थे। इसके लिए बाद में समिति गठित की गई। फिलहाल, अभी इस संदर्भ में समिति की अंतिम रिपोर्ट के आने का इंतजार किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस संबंध में बेटियों के पत्र आते है। वे हमसे जल्द से जल्द निर्णय लेने का आग्रह करते हैं। लेकिन अभी कोई भी फैसला लेने से पहले एक बार समिति कि रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

क्या था कहा था पीएम मोदी ने
मालूम हो कि पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचीर से बेटियों के संदर्भ में अपने संबोधन में कहा था कि बेटियों में कुपोषण कम हो। उनकी शादी की उचित उम्र क्या हो। इसके लिए समिति की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा था कि छोटी उम्र में गर्भ धारण करने के चलते, शिक्षा की कमी, जानकारी का अभाव, स्वच्छता की कमी,  यह सभी वजह बेटियों के सर्वांगिन विकास में बाधा बन रही है। लिहाजा, अब बेटियों की उपयुक्त उम्र क्या हो। इस दिशा में काम चल रहा है।


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment