जरूरी ख़बर: LPG सिलेंडर लेना अब नहीं रहा आसान, 1 नवंबर से बदल रहे हैं ये नियम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

28 October 2020

जरूरी ख़बर: LPG सिलेंडर लेना अब नहीं रहा आसान, 1 नवंबर से बदल रहे हैं ये नियम

 

अगर आप हर महीने सिलेंडर लेते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की है, क्योंकि अब तक आपको जिस तरह से सिलेंडर मिलता आ रहा है। उस तरह से.. या फिर उन नियमों के आधार पर अब आपको आगामी 1 नवंबर से सिलेंडर नहीं मिलेगा। 1 नवंबर से सिलेंडर प्राप्त करने हेतु आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। बता दें कि पहले के कुछ पुराने नियमों को बदलकर अब कुछ नए नियम लाए गए हैं, जिनका अनुपालन आपको करना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर आप प्रतिमाह सिलेंडर लेने के पात्र होंगे अन्यथा आप सिलेंडर लेने से वंचित रह जाएंगे। वर्तमान में इन नियमों को देश के 100 स्मार्ट सिटी में लागू किया जा रहा है, तो चलिए अब तफसील इन नियमों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

बिना ओटीपी नंबर के नहीं मिलेगा सिलेंडर 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पहले जिस तरह से आपको सिलेंडर मिलता आ रहा है। उस तरह से अब आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा। पहले सिलेंडर बुकिंग कराने के कुछ दिनों के बाद ही डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर सिलेंडर भेज दिया करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब नए नियम के तहत सिलेंडर बुक करने के बाद आपके रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय सिलेंडर देने घर आए तो उसे वह ओटीपी नंबर ग्राहक को बताना होगा। तभी जाकर आपको सिलेंडर दिया जाएगा। वहीं, इस नियम से उन लोगों के लिए समस्या खड़ी हो गई है , जिनके मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है। अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो फिर डिलीवरी ब्वॉय के पास एक एप होगा, जिसके जरिए आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं।

इन लोगों के लिए बढ़ी मुश्किल 
बता दें कि इस नियम के आने के बाद उन सभी लोगों के सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है, जिनका मोबाइल नंबर और पता गलत है। लिहाजा, ऐसे सभी लोगों को चाहिए कि वो अपना मोबाइल नंबर और पता जल्द से जल्द सही करवा लें, नहीं तो उनके सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। यहां पर हम आपको एक अहम बात बताते चले कि फिलहाल तो  इस नियम को देश के 100 शहरों में लागू किया जा रहा है, मगर आने वाले कुछ दिनों के बाद इसे अन्य शहरों में भी लागू किया जाएगा। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment