मायावती के दाहिने हाथ माने जाते थे पूर्व IPS बृजलाल, अब BJP ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, जानें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, October 29, 2020

मायावती के दाहिने हाथ माने जाते थे पूर्व IPS बृजलाल, अब BJP ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, जानें

 

मायावती के दाहिने हाथ माने जाते थे पूर्व IPS बृजलाल, अब BJP ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, जानें

भारतीय जनता पार्टी की ओर से सोमवार को उत्तरप्रदेश के लिए अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई है । इसमें एक नाम पूर्व आईपीएस अधिकारी बृज लाल का भी है । लिस्ट में केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं। खास बात ये कि पूर्व आईपीएस अधिकारी बृजलाल उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के बेहद करीबी माने जाते थे। बसपा प्रमुख के कभी वो दाहिने हाथ कहे जाते थे ।

1977 बैच के अधिकारी
बृज लाल, 1977 बैच के आईपीएस अधिकारी थे । 2007 में जब उत्तरप्रदेश की सत्ता मायावती के हाथ में आई तो उन्हें एडीजी लॉ एंड ऑर्डर बनाया गया था । साल 2011 में मायावती ने दो तत्‍कालीन वरिष्ठ पुलिस अफसरों पर उन्‍हें ऊपर रखकर उत्तर प्रदेश पुलिस का डीजीपी बनाया । लेकिन विपक्षी दलों के विरोध, शिकायत के बाद 2012 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्‍हें चुनाव आयोग ने पद से हटा दिया था। लेकिन मार्च 2012 में उत्तर प्रदेश में सरकार बदल गई, लेकिन अखिलेश यादव ने बृजलाल को पद पर बहाल नहीं किया।

2015 में बीजेपी को ज्‍वॉइन किया
रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी बृजलाल ने साल 2015 में भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था । हालांकि उनका ये कदम लोगों के लिए हैरान करने वाला था क्‍योंकि वो बसपा सुप्रीमो के करीबी माने जाते रहे हैं । साल 2018 में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आई तो उन्‍होंने बृजलाल को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देते हुए उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग का अध्यक्ष बनाया था।

कई एनकाउंटर का किया नेतृत्व
पूर्व आईपीएस बृजलाल को एक सख्त प्रशासनिक अधिकारी माना जाता है । राज्य में माफियाओं और डकैतों के खिलाफ उन्‍होंने कई सफल अभियान चलाए हैं । उन्‍होंने ने खुद भी कई एनकाउंटर को लीड किया था । उनकी सर्विस टाइम के समय 100 से भी ज्‍यादा अपराधी और आतंकवादी जा चुके हैं । आपको बता दें बृजलाल राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं।

बीजेपी के राज्‍यसभा उम्‍मीदवार
उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में पैदा हुए बृजलाल अब राज्‍यसभा के सदस्य होंगे । उत्तर प्रदेश कोटे की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 नवंबर को वोट डाले जाएंगे । 11 में से 9 सीटों के नतीजे लगभग साफ हैं, 8 सीटें भाजपा के खाते में जा रही हैं, तो वहीं एक समाजवादी पार्टी के खाते में जा रही है। बृजलाल का राज्यसभा पहुंचना तय माना जा रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment