कैल्शियम की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, करें इन Food Items का सेवन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 October 2020

कैल्शियम की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, करें इन Food Items का सेवन

कैल्शियम की कमी से हो सकती हैं ये  गंभीर बीमारियां, करें इन Food Items का सेवन

कैल्शियम की कम से होने वाली बीमारियों में सबसे पहले हमें याद आता है हड्डियों की समस्‍या । हम सभी जानते हैं कि मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है । लेकिन इसकी कमी शरीर को सिर्फ हड्डी ही नहीं बल्कि कई दूसरे रोग भी दे सकती है । इन रोगों के चलते हमारा शरीर कमजोर हो सकता है, साथ ही समस्‍या गंभीर होने पर स्थिति काबू से बाहर भी हो सकती है । आगे जानिए कैल्श्यिम से जुड़ी कुछ और जरूरी जानकारियां ।

क्‍यों जरूरी है कैल्शियम?
कैल्शियम मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने वाले जरूरी मिनरल्‍स में से एक है । ये हमारी हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक है । कैल्शियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों की क्रियाओं को नियंत्रित करता है । इसका 99 फीसदी हिस्‍सा हमारी हड्डियों और दांतों के रूप में शरीर में मौजूद होता । सिर्फ एक फीसदी हिस्‍सा मसल, ब्‍लड और शरीर के दूसरे हिस्‍सो में होता है ।

कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियां
कैल्शियम की कमी से मानव शरीर में मांसपेशियों में दर्द, याद्दाश्‍त में कमी, कमर दर्द, जकड़न, नाखून का टूटना जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है । इसके साथ ही स्‍ट्रेस और नींद ना आना भी कैल्शिम कम होने की वजह से हो सकता है । इसके अलावा हाथ-पैरों को सुन्‍न होना, शरीर में झनझनाहट महसूस होना भी कैल्श्यिम की कमी के ही संकेत हैं । कैल्शियम की कमी से ब्‍लड सकुर्लेशन सही तरीके से नहीं होता जिसके चलते ये हृदय के लिए सही नहीं होता । हार्ट अटैक के चांसेज भी बढ़ सकते हैं ।

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ 
मानव शरी को कैल्शियम आहार के जरिए मिलता है । जितना हो सके कैल्शियम युक्‍त चीजों का सेवन कीजिए । दूध, दही, मक्‍खन, हरी सब्जियां, गोभी, शलगम, संतरा, सोयाबीन इन सभी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । डेली रूटीन में इस तरह का खाना खाने से आपके शरीर के लिए आवश्‍यक कैल्शियम अपको मिलता रहेगा । इसके अलावा तिल, बादाम, राजमा, काबुली चने और सबुत अनाज में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment