Dussehra 2020: दशहरे पर इन 4 चीजों का दिखना होता है शुभ, खुल जाती है किस्मत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 October 2020

Dussehra 2020: दशहरे पर इन 4 चीजों का दिखना होता है शुभ, खुल जाती है किस्मत

 


बुराई पर अच्छाई की जीत का महापर्व विजय दशमी (Vijayadashmi 2020) इस वर्ष 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दशहरा शारदीय नवरात्र के समाप्त होते ही अगले दिन मनाया जाता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार दशहरे के दिन ही भगवान राम ने रावण का वध किया था और बुराई पर अच्छाई की जीत हासिल की थी. देशभर में ही इस त्योहार को बहुतही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यूं तो इस त्योहार में कई ऐसी चीजें हैं जो बेहद शुभ मानी गई हैं लेकिन ज्योतिषविदों की मानें तो दशहरा वाले दिन अगर कुछ चीजें दिख जाएं तो पूरा साल बेहद शुभ होता है और भाग्य में चमक उठता है.

ये 4चीजें बेहद शुभ

दशहरा वाले दिन अगर पानी में तैरती मछली दिख जाए तो समझ लेना चाहिए कि अब भाग्य चमकने वाला है. नदी या तालाब में तैरती मछली इस बात का संकेत होती है कि जीवन के कष्ट अब खत्म होने वाले हैं और खुशियां दस्तक देने वाली हैं.

विजयदशमी को यात्रा तिथि भी कहा जाता है. अगर आप इस दिन कहीं यात्रा कर रहे हैं तो भगवान के मंदिर में देव दर्शन जरूर करें. भगवान राम या भगवान शिव के किसी भी मंदिर में जाकर अपना दर्शन कर आशीर्वाद ले सकते हैं.

ज्योतिष की मानें तो दशहरे वाले दिन अगर नीलकंठ पक्षी नजर आए तो समझ लेना चाहिए कि अच्छे समय की शुरुआत होने वाली है. मान्यता है कि नीलकंठ पक्षी को देखने के बाद ही भगवान राम ने रावण का वध किया था और नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का ही रूप माना गया है.

विजयदशमी वाले दिन पान खाना भी शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि भगवान राम के परमभक्त हनुमान को इस खास दिन पर पान अर्पित करने से मन की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. चूंकि पान विजय का सूचक होता है. इसके साथ ही पान का बीड़ा शब्द का एक महत्व यह भी है इस दिन हम सन्मार्ग पर चलने का संकल्प लेते हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment