किसने बनाया है आरोगय सेतु एप? सरकार ने दिया जवाब… - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

29 October 2020

किसने बनाया है आरोगय सेतु एप? सरकार ने दिया जवाब…


कोरोना महामारी से आज पूरी दुनिया जूझ रही है. आज दुनिया भर में करोड़ों लोग इस महामारी की चपेट में आ गये हैं. वहीं अगर बात करें भारत देश की तो कोरोना के शुरुआत से ही देश की सरकार ने इस महामारी के खिलाफ जी जान लगा दी थी. देशवासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने शुरुआती दौर में ही लॉक डाउन लगा दिया गया था. ताकि ये बिमारी ज्यादा ना फैंले. इस बिमारी से बचने के लिए भारतीय सरकार ने एक बड़ा ही अद्धभुत एप बनाया. जिसका नाम है आरोग्य सेतु एप. इस एप को इसलिए बनाया गया था, ताकि इसके जरिये भारत की जनता अपने आस-पास रहने वाले कोरोना मरीज़ों की जानकारी प्राप्त कर उनसे उचित दूरी रख अपने प्राणों की रक्षा कर सकें. लेकिन हाल ही में खबर यी थी कि ये एप भी अब विवादों के घेरें में आ गया है और अब सरकार ने इस एप पर उठे सवालों पर सफाई पेश की है. तो आइये अब आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है?

दरअसल, केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) ने 28 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक्स मिनिस्ट्री, नेशनल इन्फॉर्मेशन सेंटर (NIC), सेंट्रल पब्लिक इन्फार्मेशन के अफसर और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन को आरोग्य सेतु एप को लेकर कारण बताओं नोटिस भेजने के बाद सरकार ने इस पर सफाई दी है. बता दें कि आरोग्य सेतु एप पर उठ रहे सवालों पर सरकार ने सफाई पेश करते हुए कहा कि आरोग्य सेतु एप भारत सरकार के जरिए पब्लिक प्राइवेट मोड पर बनाया गया है. माईजीओवी (MyGoV) और डिजिटल इंडिया के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा कि नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मिलकर इस एप को बनाया है.

उन्होंने आगे कहा, कि यह एप रिकॉर्ड वक्त में तैयार कराया गया है. इसमें किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं है. यह पूरी तरह से पारदर्शी है. देश में कोरोना वायरस को रोकने में इस एप ने बहुत मदद की है. इस ऐप को 21 दिनों में तैयार कर लिया गया था.

दरअसल, एक शख्स जिनका नाम सौरव दास बताया जा रहा है. उन्होंने चीफ इन्फॉर्मेशन कमिशन में शिकायत दर्ज कराई थी. दास ने दावा किया कि उन्होंने आरोग्य सेतु ऐप को बनाने वाले के बारे में जानकारी के लिए संपर्क किया. लेकिन उनकी इस आरटीआई के जवाब में कहा गया था कि उसे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि आरोग्य सेतु एप किसने बनाया है और इसे कैसे बनाया गया है. इसके बाद ही केंद्रीय सूचना आयोग ने इन्हें ‘कारण बताओं’ नोटिस भेज दिया था.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment