खुशखबरीः अब अमेजन से भी बुक होगी ट्रेन की टिकट, मिलेंगे कई ऑफर्स और छूट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

08 October 2020

खुशखबरीः अब अमेजन से भी बुक होगी ट्रेन की टिकट, मिलेंगे कई ऑफर्स और छूट

amazon-india--partnership-with-irctc-train-ticket-booking-service

 कोरोना संकट में भारतीय रेलवे यात्रियों (Indian Railway) की सुविधा के लिए कई अहम फैसला ले रहा है जिससे यात्रियों को परेशानी ना हो. अब तक ट्रेन के टिकट काउंटर, कैफे या आईआरसीटीसी वेबसाइट से बुक किए जाते थे. मगर अब अमेजन इंडिया (Amazon) के जरिए भी आसानी से ट्रेक की टिकट बुकिंग की जा सकेगी. इसके लिए अमेजन और IRCTC ने साझेदारी की है. अगर आप भी अमेजन से टिकट बुक करेंगे तो आपको पहली बुकिंग पर 10 फीसदी तक कैशबैक भी मिलेगा इसके अलावा जो अमेजन प्राइम यूज करते हैं उन्हें 12 फीसदी कैशबैक मिलेगा.

क्या है पूरी प्रक्रिया
रेल यात्रियों के लिए अमेजन से टिकट बुक करना एक बड़ी खबर है और इसमें जो कैशबैक ऑफर है वो सीमित समय के लिए है. अमेजन से आप एक बार में सिर्फ 6 लोगों के टिकट बुक कर सकेंगे और तत्काल टिकट बुकिंग एक ट्रांजेक्शन में 4 लोगों के लिए हो सकती है. यात्रा से 120 दिन पहले भी आप अपनी यात्रा का टिकट एडवांस में बुक कर सकते हैं.
जानकारी के लिए बता दें, अमेजन के जरिए फ्लाइट टिकट बुकिंग और बस टिकट बुकिंग भी होती है और अब रेलवे ने उसमें ट्रेन टिकट बुक करने का फीचर भी जोड़ दिया है. जिसका फायदा अमेजन यूजर्स आसानी से उठा सकते हैं. अमेजन से अगर आप टिकट बुक करते हैं और टिकट कैंसिल हो जाती है या फेल हो जाती है तो आपको तत्काल रिफंड मिलेगा.

अन्य जरूरी जानकारी
अमेजन से रेल टिकट बुकिंग का फायदा एंड्रॉयड व iOS दोनों तरह के यूजर्स उठा सकते हैं. इसके लिए ऐप पर अमेजन पे टैब में ट्रैवल कैटेगरी के तहत फ्लाइट, बस और ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर मौजूद है. जहां जाकर आप अपना रूट, यात्रा की तारीख भी सिलेक्ट कर सकते हैं. इस पर आपको रूट की सारी ट्रेनों की लिस्ट भी आसानी से मिल जाएगी. पेमेंट के लिए आप अमेजन पे बैलेंस/अमेजन पे ICICI क्रेडिट कार्ड या अन्य डिजिटल पेमेंट माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपकी बुक की हुई टिकट ‘योर ऑर्डर्स’ सेक्शन में मिलेगी और यहीं से आप कैंसिंल भी कर सकते हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment