दुश्मन को उसके घर में ढेर करने की तैयारी पूरी, शौर्य मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 October 2020

दुश्मन को उसके घर में ढेर करने की तैयारी पूरी, शौर्य मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में युद्ध जैसे बने हालात बने हुए हैं, इस बीच भारत ने सतह से सतह तक मार करने वाली परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल शौर्य का अपडेट वर्जन यानी नए संस्करण का सफल परीक्षण किया है। सामने आ रही है जानकारी के अनुसार यह परीक्षण तटीय ओडिशा के बालासोर में किया गया है। बैलिस्टिक शौर्य मिसाइल के इस नए संस्करण में यह और भी ज्यादा घातक हो गई है जो 800 किलोमीटर दूर तक किसी भी लक्ष्य को निशाना बना सकती है। इस मिसाइल की खास बात यह है कि, इसका संचालन करना सरल है और यह हल्की भी है।

चीन से चल रहे तनाव के बीच आज (शनिवार) जहां मिसाइल का परीक्षण हुआ है वहीं बीते बुधवार को 400 किलोमीटर दूर तक अपने लक्ष्य को तबाह करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। यह ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के एडवांस वर्जन का दूसरा सफल परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के बालासोर में जमीन से PJ-10 परियोजना के अंतर्गत मिसाइल का परीक्षण किया है। मिसाइल के इस नए संस्करण को स्वदेशी बूस्टर के साथ लॉन्च किया गया है। जो स्वदेश में विकसित एअरफ्रेम और बूस्टर से लैस था।

परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के चेयरमैन डॉ. जी सतीश रेड्डी ने मिसाइल के सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों की टीम को बधाई देते हुए कहा है कि, इस ब्रह्मोस मिसाइल में ज्यादा स्वदेशी सामग्री को शामिल किया गया है। गौरतलब है कि, LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव काफी ज्यादा है और दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे से सिर्फ 300 मीटर की दूरी पर हैं। इस बीच भारत लगातार स्वदेशी हथियारों का परीक्षण कर रहा है। बीते दिनों रूस से आए से राफेल लड़ाकू विमानों को देख दुश्मन देश के माथे पर पसीना आने लगा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment