गंजे सिर वाले आजमाएं ये प्राकृतिक नुस्खा, दोबारा उग आएंगे बाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

08 October 2020

गंजे सिर वाले आजमाएं ये प्राकृतिक नुस्खा, दोबारा उग आएंगे बाल

 

बाल झड़ने की समस्या आम हो चली है। पुरुषों के साथ—साथ महिलाओं के भी बाल तेजी से झड़ने लगे है। बाल झड़ने की समस्या हार्मोन की कमी के साथ बदलते खानपान की वजह से भी आ रही है। समय से अगर इस समस्या का हल नहीं ढूंढा गया तो गंजेपन की समस्या हो जाती है। गंजेपन हो जाने से व्यक्ति के चेहरे की खूबसूरती चली जाती है और उसे लोगों के बीच शर्मिंदगी भी महसूस होती है। इससे व्यक्ति के विश्वास में भी कमी आती है। सिर पर दोबार बाल उगाने के लिए लोग तरह—तरह के जतन करते हैं। अधिकत्तर लोग हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लेते हैं तो कई ऐसे हैं जो मेडिकल ट्रीटमेंट को आजमाते हैं। जबकि सबको पता है यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है। इसलिए सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए हमेशा विश्वसनीय तरीका ही आजमाएं। ऐसे में हम यहां आपको गंजे सिर पर बाल उगाने के कुछ प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं, जिससे आपको कोई साइड इफेक्ट का खतरा नहीं रहेगा।

गंजेपन का कारण

सिर के बालों के झड़ने का वैसे तो कई कारक है, इसमें एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया और एलोपेसिया एरियाटा मुख्य हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। गंजापन आने की मुख्य वजहों में अधिक तनाव लेने, हार्मोन का स्तर असंतुलित होने, इम्यून सिस्टम कमजोर होने, त्वचा संबंधी दिक्कतों और कैंसर ट्रीटमेंट है जिसके चलते ऐसी स्थिति हो सकती है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए लैवेंडर ऑइल का प्रयोग करना चाहिए। लैवेंडर फूल से बने इस ऑइल से काफी हद तक बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल पाए जाते हैं। इन्हीं तत्वों के चलते यह बालों से रूसी को दूर करता है। इसके साथ ही यह एलोपेसिया को खत्म करने में मदद करता है। चिकित्सकों का मानना है कि यह ऐसा रोग है जिसके चलते गंजापन शुरू होता है। इसलिए बालों में लैवेंडर ऑइल का इस्तेमाल कुछ दिनों के अंतराल पर करते रहना चाहिए।

इसी तरह एलोवेरा भी बालों को झड़ने से रोकने में काफी मददगार है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, कई तरह के एंजाइम, मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी काफी मुफीद है। बालों को शैंपू करने से पहले एलोवेरा जेल से स्कैल्प में मसाज करना चाहिए। हो सके तो एलोवेरा जेल में जर्म ऑयल या कोकोनट मिल्क मिला लें। बराबर ऐसा करने से सिर पर नए बाल उगने लगते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment