ऑस्ट्रिया में भी है अमरनाथ जैसा विशाल शिवलिंग! दर्शन के लिए उमड़ती है भीड़ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, October 29, 2020

ऑस्ट्रिया में भी है अमरनाथ जैसा विशाल शिवलिंग! दर्शन के लिए उमड़ती है भीड़

 


आज हम आपको कराएंगे अमरनाथ के शिवलिंग के दर्शन. लेकिन इसके लिए हमें जाना होगा ऑस्ट्रिया. जी हां, अब आप सोचेंगे की अमरनाथ तीर्थ स्थल के दर्शन के लिए ऑस्ट्रिया क्यों जाना जबकि उनके दर्शन भारत में ही हो सकते हैं? 12 ज्योतिर्लिंगों में से अमरनाथ तीर्थ स्थल भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. जहां बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बन जाता है. जिसे देखने दूनियाभर से लोग आते हैं. लेकिन हम आपको बता दें, कि अमरनाथ के शिवलिंग जैसे ही ऑस्ट्रिया के हिम गुफा में कुदरती शिवलिंग जैसी आकृति बनी है. ये कुदरती शिवलिंग ऑस्ट्रिया के सल्जबर्ग शहर के पास वरफेन में एक 40 किलोमीटर लंबी हिम गुफा में है. जिसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं.

बता दें कि इस शिवलिंग की खास बात ये है कि ये हिम गुफा की शिवलिंग की आकृति अमरनाथ गुफा की शिवलिंग की आकृति से भी काफी बड़ी है. इस शिवलिंग की ऊंचाई लगभग 75 फीट है. और तो और इस शिवलिंग के करीब आसानी से पहुंचने के लिए एक किलोमीटर लंबी सीढ़ियां बनाई गई हैं. वरफेन की हिम गुफा दुनिया की सबसे लंबी गुफा में से एक है. यहां शिवलिंग को देखने का कतार मई के महीने से लेकर अक्टूबर तक चलता है.

बता दें कि इस गुफा के अंदर जाने के लिए लोगों को खतरनाक रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है. साल 1879 में खोजी गई इस गुफा में शिवलिंग की तरह दिखाई देने वाली कई आकृतियां देखने आसानी से मिल जाएगी. दुनियाभर में ऐसी ही कई जगह हैं जो हिंदू महत्वों को दर्शाता है. तो वहीं अमरनाथ जैसे शिवलिंग का भारत की बजाय ऑस्ट्रिया में मिलना लोगों की आस्था में और ज्यादा विश्वास बढ़ाता है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment