‘किसान सम्मान निधि योजना’ के साथ अब किसानों को मिलेगी ये बड़ी सौगातें, ऐसे उठाएं फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 October 2020

‘किसान सम्मान निधि योजना’ के साथ अब किसानों को मिलेगी ये बड़ी सौगातें, ऐसे उठाएं फायदा

 

केंद्र सरकार अनवरत हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने में मसरूफ रहती है, जो किसान की उन्नति का कारण बन सके, जो किसानों को आत्मनिर्भर बना सके, जो किसानों की आय में इजाफा कर सके। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने गत वर्ष 19 फरवरी को गोरखपुर से किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपए दिए जाएंगे। सरकार ने यह कदम किसानों की उन्नति के लिए उठाया था। वहीं, अब इस क्रम में केंद्र सरकार ने इस योजना को विस्तारित करते हुए अनेकों फायदों को इसमें शामिल करने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रूपए के इतर अन्य सुविधाएं भी देने का फैसला किया गया है, तो चलिए उन फायदों के बारे में जानते हैं।

स्टेटस जानना हुआ आसान 
इस योजना में हुए बदलाव के बाद अब किसानों के लिए अपना स्टेटस जानना आसान हो चुका है। बता दें कि अगर आपने इस स्कीम के तहत फायदा उठाने के लिए आवेदन किया है, मगर आपके खाते में अभी तक वो रकम नहीं आई है, तो फिर अब आप किसान पोर्टल पर जाकर अपने स्टेटस के बारे में जान सकते हैं। साथ ही उस वजह के बारे में भी जान सकते हैं, जिसके चलते आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं।

अब नहीं रहना पड़ेगा निर्भर 
अब इस स्कीम के तहत पंजीकरण करने के लिए किसानों को किसी अधिकारी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सरकार के इस कदम के बाद किसान खुद किसान पोर्टल पर जाकर इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि पहले ऐसा नहीं होता था। पहले इस स्कीम के तहत फायदा उठाने के लिए अधिकारियों पर निर्भर रहना पड़ता था। उधर, अगर रजिस्ट्रेशन कराते समय आपसे कोई त्रूटि हो जाए तो उसे ठीक कराने में भी कई जतन करने पड़ते थे।

केसीसी लेना हुआ आसान 
उधर, अब सरकार के इस फैसले के बाद किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लेना पहले की तुलना में आसान हो गया है। अब किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक करा दिया गया है। ऐसा करने से अब किसानों को  3 लाख रूपए का लोन सिर्फ 4 फीसद ब्याज पर मिल जाएगा।


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment