रेलवे में सफर करना हो तो इन नियमों को जान लें, अब पहले जैसा नहीं रहा कुछ भी


बस.. कुछ दिनों का इंतजार फिर बहेगी त्योहारों की बयार और इस बयार का लुत्फ उठाने के लिए शुरू होगी लोगों की आवाजाही। नवरात्रि से लेकर छठ.. छठ से लेकर दीवाली…दीवाली से लेकर भैया दूज..लगातार जारी इस त्योहारों की कड़ी में अपनों से मुखातिब होने की जुगत में जुटे लोगों के ख्वाब पर कुठाराघात न लगे। इसके लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। रेलवे के इस कदम के बाद से अब काफी कुछ बदल गया है। अब आपको पहले की तरह कुछ नहीं दिखेगा। रेलवे प्रशासन ने कोरोना के कहर के बीच यात्रियों के सहूलियत सहित त्योहारों के मद्देनजर कुछ बदलावों को लाने का फैसला किया है, ताकि यात्रियों  की यात्रा आरामतलब हो सके, तो चलिए इन बदलावों के बारे में जानते हैं। 

बदल गए टिकट बुकिंग के नियम 
रेलवे ने पहला बदलाव ट्रेन की टिकट बुकिंग को लेकर किया है। रेलवे के इस कदम के बाद अब आपको टिकट बुकिंग कराने में 30 मिनट या फिर उससे अधिक का समय मिलेग। पहले ऐसा नहीं थाी। पहले टिकट बुकिंग कराते समय बेहद अल्प समय मिलता था, जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब रेलवे  के इस कदम के बाद से यात्रियों को अधिक समय मिलेगा।

रिजर्वेशन में भी हुआ बदलाव 
रेलवे ने टिकट बुकिंग के बाद रिजर्वेशन को लेकर भी बदलाव किया है। पहले रिजर्वेशन चार्ट खुलने में 4 घंटे का समय लगता था। इसके बाद फिर लॉकडाउन के बाद पीआरएस और इंटरनेट के जरिए उपलब्ध टिकट बुकिंग को पहले आओ, और पहले पाओ के आधार पर किया गया। वैसे तय नियम के मुताबिक, रिजर्वेशन चार्ज ट्रेन खुलने में 30 से 5 मिनट का समय लगता है। इस दौरान बुक कराए गए टिकटों के कैंसिल करने के नियम भी बनाए जाते हैं। लेकिन, अब रेलवे के इस बदलाव के बाद से रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा।

शुरू हो रही इतनी ट्रेन 
वहीं, त्योहारों के बीच बढ़ती यात्रियों की आवाजाही को मद्देनजर रखते हुए रेलवे 20 अक्टूबर 2020 से यात्रियों के लिए 392 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहे हैं। रेलवे ने यह कदम ऐसे समय में उठाया  है ,  जब त्योहारों के मद्देनजर रखते हुए यात्रियों की आवाजाही बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। 


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments