रेहड़ी-पटरी वालों को सशक्त करने के लिए मोदी सरकार लाई एक अनोखी योजना और इसकी शुरुआत हो चुकी है - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 October 2020

रेहड़ी-पटरी वालों को सशक्त करने के लिए मोदी सरकार लाई एक अनोखी योजना और इसकी शुरुआत हो चुकी है


एक अहम निर्णय में पीएम मोदी ने रेहड़ी-पटरी वालों को एक नई पहचान देने की पहल की है। हाल ही में Ministry of Housing and Urban Affairs ने प्रचलित फूड डिलिवरी एप Swiggy के साथ एक अहम एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इस MOU के अंतर्गत Swiggy PM Street Vendor Aatmnirbhar Nidhi [PM SVANIDHI Scheme] को बढ़ावा देते हुए रेहड़ी-पटरी वालों को अपने फूड डिलिवरी कार्यक्रम में शामिल करेगा, जिससे न केवल रेहड़ी-पटरी वालों को एक नया आयाम मिलेगा, अपितु पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी एक नई उड़ान मिलेगी।

सूत्रों के अनुसार, “Ministry of Housing and Urban Affairs ने Swiggy के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है, जिसके अंतर्गत स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को हजारों ग्राहकों का कंज़्यूमर बेस प्राप्त होगा, और इसे पीएम के रेहड़ी-पटरी वालों आत्मनिर्भर निधि स्कीम के अंतर्गत सुनिश्चित कराया गया है।”

ऑल इंडिया रेडियो न्यूज़ की फेसबुक पोस्ट के अनुसार, “मिनिस्टरी और Swiggy मिलकर एक ट्रायल प्रोग्राम चलाएगी जिसके अंतर्गत अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी में 250 स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को शामिल किया जाएगा। PAN और FSSAI के मानकों पर खरा उतरना हो, तकनीक के अनुसार ट्रेनिंग हो, मैन्यू को डिजिटल आधार देना हो, प्राइसिंग तय करनी हो, या फिर हाइजीन और पैकेजिंग की गुणवत्ता उच्चतम रखनी हो, सभी चीजों के लिए इन 250 विक्रेताओं को Swiggy और Ministry of Housing and Urban Affairs पूरा-पूरा सहयोग देगी। इस प्रोग्राम के सफल होने पर Swiggy aur Ministry of Housing and Urban Affairs इस योजना को पूरे देश में धीरे-धीरे लागू करेगी।”

लेकिन बात यहीं तक नहीं सीमित है। इस अनोखे अभियान में मंत्रालय ने इस विषय में FSSAI, Swiggy, GST अफसर और उक्त म्यूनिसिपल अधिकारियों के साथ बैठक की है, ताकि इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करने में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहे। इस योजना से पीएम मोदी की सरकार ने न केवल स्टार्टअप्स को अनंत ऊँचाइयों को छूने के लिए प्रेरित किया है, बल्कि रेहड़ी-पटरी वालों को भी सशक्त किया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment