आरबीआई की सूची से बाहर हुए यह छह बड़े बैंक, अब देश में बचें मात्र इतने सरकारी बैंक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 October 2020

आरबीआई की सूची से बाहर हुए यह छह बड़े बैंक, अब देश में बचें मात्र इतने सरकारी बैंक

RBI

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा बैंकों को लेकर बनाई गयी नीति के तहत भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपनी सूची से देश के छह बड़े सरकारी बैंकों को बाहर कर दिया। इसकी जानकारी आरबीआई (RBI) ने अधिसूचना जारी करके दी। बता दें कि इन बैंकों का विलय बीते एक अप्रैल 2020 में ही कर दिया गया था,तभी से इसके बैंकिंग कारोबार बंद हो गये हैं।

RBIआरबीआई (RBI)ने अधिसूचना जारी कर बताया कि सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक को RBI की सूची से बाहर कर दिया गया। इस विलय के अंतर्गत ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में, केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का और इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय हुआ है।RBIभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और इलाहाबाद बैंक समेत छह सरकारी बैंकों के नाम को आरबीआई (RBI) अधिनियम की दूसरी अनुसूची से बाहर कर दिया है। इस विलय के साथ ही छोटे और बड़े बैंक मिलाकर अब देश में मात्र 12 सरकारी बैंक रह गये हैं, जबकि इसके पहले 27 बैंकें थी।  बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India)अधिनियम की दूसरी अनुसूची में शामिल बैंक को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में जाना जाता है। 

RBI


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment