सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की दूसरी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है लौंग, इस्तेमाल का सही तरीका जानें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 October 2020

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की दूसरी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है लौंग, इस्तेमाल का सही तरीका जानें

 

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की दूसरी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है लौंग, इस्तेमाल का सही तरीका जानें

आयुर्वेद में लौंग को औषधीय गुणों की खान बताया गया है । ये भारतीय किचन का एक अहम अंग है । ये खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाता है, खाने को सेहतमंद बनाता है और आपके शरीर में जाकर उसे गर्म रखने में मदद करता है । मुंह की बदबू से लेकर और दांतों के दर्द में आराम पाने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता रहा है । लेकिन लौंग खास तौर पर पुरुषों की कई समस्याओं का समाधान है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की यौन बीमारियां दूर होती हैं।

पेट से जुड़े रोगों में कारगर
पेट से जुड़ी बीमारियों में लौंग बहुत असरदार है । आपको अपच, पेट में गैस या फिर कब्ज की समस्या हो तो परेशान ना हो, घर के किचन में रखी लौंग आपको मदद कर सकती है । इन परेशानियों से पीडि़त लोग सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर पीएं, तो उन्‍हें बहुत आराम मिलेगा ।

मुंह से बदबू
कई लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है, उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है । हर रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखें तो आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी । ऐसा एक महीने तक करते रहे, कई बार लोग नॉनवेज खाने या सिगरेट-शराब की बदबू दूर करने के लिए भी लौंग चबाते हैं।
बालों के लिए भी फायदेमंद
ऐसे लोग जो बाल झड़ने की दिक्‍कत से जूझ रहे हैं, वो लौंग से बना कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल किया जाता है । इसके लिए लौंग को थोड़े से पानी में गर्म करके बाल धोने से भी बाल घने और मजबूत होते हैं।

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए
हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक लौंग का सेवन करने से पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है । इसका इस्तेमाल शक्तिवर्धन का काम करता है । पुरुषों में एक आम समस्‍या है शीघ्रपतन की, इसमें लौग आपकी मदद कर सकती है । नियमानुसार लौंग का नियमित सेवन करने से शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को छुटकारा मिलता है, जिससे निजी जिंदगी बेहतर हो जाती है। लौंग का सेवन कर पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है । लौंग महिलाओं में भी खोई हुई काम इच्‍छा शक्ति को वापस लाता है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment