भारतीय सेना ने डेमचोक सेक्टर में पकड़ा चीनी सैनिक, मिले कई अहम सबूत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 October 2020

भारतीय सेना ने डेमचोक सेक्टर में पकड़ा चीनी सैनिक, मिले कई अहम सबूत

 

नई दिल्ली। भारत और चीन के मध्य सीमा पर चल रहे तनाव के बीच खबर सामने आ रही है कि, भारतीय सीमा के अंदर एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया गया है, जिससे पूछताछ फ़िलहाल चल रही है। माना जा रहा है कि, अनजाने में ही चीनी सैनिक ने बॉर्डर क्रॉस किया होगा। एक प्रोटोकॉल के तहत जिससे पूछताछ हो रही है और कुछ ही समय बाद चीन को सौंप दिया जायेगा। इस मामले को लेकर सेना की तरफ से बयान भी जारी कर दिया है, जिसमे कहा है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) का सैनिक जिसका नाम कॉर्पोरल वांग है। जो कि LAC पार कर भारत की सीमा में लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में पकड़ा गया है। जिसे फ़िलहाल भारतीय सेना की और से ज्यादा ऊंचाई और कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए चिकित्सा सहायता, भोजन और गर्म कपड़े दिए गए हैं।

चीनी जवान के पास से कुछ सिविल और सैन्य दस्तावेज मिले है। गौरतलब है कि, भारत और चीन के बीच में मई 2020 से सीमा पर हालात बेहद नाजुक हैं। 15 जून को दोनों ही सेनाओं की और से हिंसक झड़प भी हो चुकी है। इस खूनी झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए थे। वहीं दोनों ही देशों के बीच इस वक़्त युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। चीनी सेना के जवान भी इस झड़प में मारे गए थे लेकिन चीन की तरफ से इस पर कोई पुष्टि नहीं की गई है।

सितंबर माह में ही सीमा पर दो बार फायरिंग की भी घटना सामने आई है, जिसमे फिलहाल कोई हताहत नहीं हुआ था। दोनों एक देशों के बीच तनाव कम करने के लिए कई दौर की बैठक हो चुकी है। लेकिन अब तक तनाव बरकरार है। एक तरफ जहां बातचीत चल रही है वहीं भारत चीन को सबक सिखाने के लिए भी पूरी तरह तैयार हैं। दोनों ही देशों के सैनिक अब एक दूसरे से 300 मीटर की दूरी पोजीशन लेकर बैठें हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment