दिवाली पर लड़ी और झालर खरीदने से पहले जान लें सरकार का यह आदेश, नहीं तो पड़ सकते हैं परेशानी में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

08 October 2020

दिवाली पर लड़ी और झालर खरीदने से पहले जान लें सरकार का यह आदेश, नहीं तो पड़ सकते हैं परेशानी में

 

chineese

नई दिल्ली। इस साल दिवाली पर आपको बाजार ने चाइनीज झालरें नहीं मिलेगी, क्योंकि दोनों देशों के बीच बिगड़े संबंधों के कारण चीन से आयात होनी वाली लड़ी और झालरों पर कुछ अधिक सख्ती लागू कर दी गयी है। इस बारे ने वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) गत 17 सितंबर को ही एक आदेश जारी कर दिया था। अब चूंकि दिवाली आने वाली है ऐसे में अब यह आदेश ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो गया है क्योंकि दीवाली और दुर्गापूजा में ही चाइनीज लड़ी और झालरों (Chinese led and jhalar) का इस्तेमाल किया जाता है।

आदेश में कहा गया है कि अब खराब गुणवत्ता वाले सामान भारतीय बाजारों में नहीं बिक सकेंगे। लड़ी और झालरों की गुणवत्ता को लेकर सरकार सख्त है। अगर खराब गुणवत्ता वाले सामान बाजार में बिकेंगे तो उन्हें नष्ट कर दिया जायेगा या फिर आयातक के ही खर्च पर वापस भेज दिया जायेगा। अब खराब गुणवत्ता वाली एलईडी,लड़ी और झालरों की आकस्मिक जांच की जाएगी। अगर जांच में यह चीजें मानकों पर खरी नहीं उतरीं तो पूरे समान को या तो वापस भेज दिया जायेगा या फिर आयातक के ख़र्च पर वहीं नष्ट कर दिया जायेगा।

मौके पर होगी गुणवत्ता की जांच

गौरतलब है कि त्यौहारों के इस सीजन में भारत में चीनी सामानों का आयात बढ़ा जाता है। बाजार में हर ओर चाइनीज सामान ही देखने को मिलता है, जिनकी गुणवत्ता काफी ख़राब होती है, लेकिन यह सामान काफी सस्ते होते हैं जिसके चलते लोग इन्हें आसानी से खरीद लेते हैं। वर्तमान समय में भारत और चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच आये तनाव को देखते हुए केंद्र सरकार ( Central government) ने सामानों की गुणवत्ता मौके पर ही जांचने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार ( Central government) के इस फैसले के बाद अब मानकों पर खरा नहीं उतरने पर कोई भी बाहरी सामान देश के अंदर नहीं लाया जा सकेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment