लौंग की चाय बनाकर पीने से होते हैं ये बड़े फायदे, ऐसे करें अपने डाइट में शामिल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 October 2020

लौंग की चाय बनाकर पीने से होते हैं ये बड़े फायदे, ऐसे करें अपने डाइट में शामिल

भारत में आज से नहीं अनादि काल से लौंग का प्रयोग होता आ रहा है। इसका प्रयोग मसाले के तौर पर होता आ रहा है। इतना ही नहीं लौंग का प्रयोग लोग फूड में सुगंध बढ़ाने के साथ साथ स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए काढ़े के रूप में भी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लौंग को प्रतिदिन डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। अपनी डाइट में लौंग को शामिल करने के कई उपाय हैं। सबसे आसान और सरल तरीका लौंग की चाय हो सकती है।

लौंग की ऐसे बनाए चाय:- 1- एक बड़ा चम्मच साबुत लौंग 2- एक कप पानी

किसी बर्तन में एक कप पानी और लौंग को डालकर करीब 5 मिनट तक उबाले फिर चूल्हे को बंद कर दें। चाय के कप में इसे डालने के बाद मिठास के लिए आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। शहद की मात्रा आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। लौंग की चाय पीने का सबसे बेहतरीन समय सुबह का वक्त होता है। इसके साथ ही इस बात को सुनिश्चित कर लें कि एक कप से ज्यादा लौंग चाय का इस्तेमाल न हो। ज्यादा मात्रा में लौंग की चाय पीने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप किसी तरह का इलाज करा रहे हैं तो डाइट का हिस्सा बनाने से पहले लौंग चाय के बारे में डॉक्टर की राय लें।

लौंग चाय पीने के फायदे- लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। ये फ्री रेडिकल्स से शरीर को होनेवाले नुकसान के खिलाफ लड़ता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। लौंग में रोगाणु रोधक, वायरस रोधी, सूक्ष्मजीव विरोधी गुण पाए जाते हैं। जिससे आम संक्रमण, सर्दी और खांसी दूर होता है। लौंग चाय का इस्तेमाल पाचन बढ़ाने में मददगार होता है। स्वस्थ पाचन से जल्दी वजन कम किया जा सकता है। मेटाबोलिक दर को बढ़ाकर लौंग की चाय वजन घटाने का काम करती है। मसूढ़े और दातों की दर्द में भी लौंग की चाय मुफीद होती है।

लौंग में सूजन रोधी गुण होने के कारण मसूढ़ों की सूजन को घटाने के साथ आपके दांत की दर्द को भी घटाता है। इसके अलावा लौंग के चाय का सेवन आपके मुंह से बैक्टीरिया को भी दूर करने में सहयाता करता है। इसके साथ ही सीने में रक्त संचय या साइनस से पीड़ित लोगों के लिए लौंग चाय सेवन की सलाह दी जाती है। लौंग में पाया जानेवाला यूजेनॉल (औषधीय नमक) बलगम साफ करने में सहायक सिद्ध होता है। लौंग बैक्टीरिया से होनेवाले संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है।

लौंग के सेवन से आपके शरीर के तापमान में गिरावट आती है क्योंकि लौंग में विटामिन ई और विटामिन पाया जाता है। लौंग शरीर से नुकसानदेह टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। नुकसानदेह टॉक्सिन्स की वजह से त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर लौंग चाय जख्म, त्वचा की समस्या और फंगल संक्रमण में मदद पहुंचाने का काम करता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment