अगर चाहिए बहुत तेज दिमाग, तो रोज इतनी मात्रा में पीएं अनार का जूस - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 October 2020

अगर चाहिए बहुत तेज दिमाग, तो रोज इतनी मात्रा में पीएं अनार का जूस

 

अगर चाहिए बहुत तेज दिमाग, तो रोज इतनी मात्रा में पीएं अनार का जूस

अनार को सेहत के लिए बहुत बढि़या माना जाता है, इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है । ये आपकी बॉडी के लिए न्‍यूट्रीशन्‍स की खान है । किसी भी डिश की रौनक बढानी हो, या फिर अपने चेहरे की, इस फल का इस्तेमाल कीजिए। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये बेहद स्वास्थ्यवर्धक भी है। एक्सपर्ट रोजाना के खानपान में इसे शामिल करने का भी सुझाव देते हैं, आइये आज आपको हम इसके कुछ विशेष गुणों के बारे में बताते हैं, जो आपके लिये काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

इम्यूनिटी करे स्‍ट्रॉन्‍ग
विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर अनार हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की अधिकता होने की वजह से ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बढने से शुरुआती दौर में ही रोक देता है। इससे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक रहता है, और आप बीमारियों की चपेट में आने से बचते रहते हैं।

फॉलिक एसिड से भरपूर
अनार में फॉलिक एसिड भी होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया का खतरा कम हो जाता है, अनार जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें अनार के सेवन का सलाह दिया जाता है, ताकि उनका हीमोग्लोबिन कंट्रोल किया जा सकता है, हां, डायबिटिज के मरीज इसे ना खाएं, नहीं तो ये फायदा पहुंचाने के बजाय उल्टा आपका शुगर लेवल बढा देगा। अनार के जूस में खून को पतला बनाने की विशेषता होती है, इसकी वजह से खून के थक्के नहीं बनते और खून आसानी से प्रवाह करता रहता है।

डिप्रेशन के मरीजों के लिये रामबाण
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अनार के सेवन से स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम होता है, डिप्रेशन के मरीजों के लिये ये रामबाण है, इस फल को दिमाग के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से अल्जाइमर्स जैसी बीमारियों की आशंका भी कम हो जाती है। अगर आप भी डिप्रेशन से गुजर रहे हैं, तो अनार का सेवन करना शुरु करें, जल्दी ही राहत मिलेगी।

बढ़ती है याद्दाश्‍त
एविडेंस बेस्‍ड कॉम्‍प्‍लीमेंट्री एंड ऑल्‍टरनेटिव्‍स में छपी एक शोध के अनुसार, महज दो ग्राम अनार के जूस से स्मरण शक्ति को बढ़ाई जा सकती है। जबकि एक अन्य शोध में पाया गया कि 250 मिलीग्राम अनार जूस के सेवन स्मरण और देखने की शक्ति बढ़ती है।  हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप अगर रोजाना अनार का सेवन करेंगे, तो कैंसर जैसी बीमारियों से भी कोसों दूर रहेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment