वास्तु दोष दूर करते हैं फेंगशुई के ये गजट, घर में रहती है भरपूर पॉजिटिव एनर्जी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 October 2020

वास्तु दोष दूर करते हैं फेंगशुई के ये गजट, घर में रहती है भरपूर पॉजिटिव एनर्जी

 

FANGSUI

उज्जैन। जिस तरह से भारत में वास्तु शास्त्र को महत्त्व दिया जाता है। उसी तरह से चीन में फेंगशुई (Feng Shui) का महत्व है। घर और जिन्दगी ने नकारात्मकता (Negativity) को दूर करने ने फेंगशुई के विशेष महत्व होता है। फेंगशुई (Feng Shui) के गजट घर में सजावट के साथ-साथ सकारात्मकता (Positive Energy) के भी प्रतीक होते हैं। यही वजह है कि भारत में भी इसका प्रचलन तेजी से बढ़ा है। अब चूंकि नवरात्र शुरू हो गये हैं इसके बाद दशहरा और दिवाली का त्यौहार आएगा। भारतीय परंपरा के अनुसार इन त्यौहारों पर लोग अपने घरों को सजाते हैं। ऐसे में वह फेंगशुई (Feng Shui) के वस्तुएं भी खरीदते हैं। आज हम इस आर्टिकल में फेंगशुई (Feng Shui) के उन गजट के बारे में बतायेंगे जो घर की नकारात्मकता (Negativity) को बाहर फेंक कर सकारात्मकता (Positive Energy)को बढ़ाते हैं।

लाल रिबन में बंधे सिक्केCoins tied in red ribbonलाल रिबन में बंधे सिक्के सकारात्मकता (Positive Energy) का प्रतीक होते हैं। इन्हें घर के गेट पर टांगना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवेश होता है। लाल रिबन में बंधे तीन सिक्कों को घर के मेन गेट पर अंदर की तरफ लटकाना चाहिए।

विंड चाइमwindchimeघर में सकारात्मकता (Positive Energy) का संचार करने के लिए विंड चाइम को सबसे शुभ माना जाता। इसकी आवाज में पॉजिटिव एनर्जी होती है, जिस घर में विंड चाइम लगा होता है,वहां निरन्तर सकारात्मकता (Positive Energy) का संचार होता है।इसे खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी आवाज में मीठापन हो जो सुनने वाले को सुकून दें। बिना आवाज वाली या कर्कश ध्वनि वाली विंड चाइम नहीं लगाना चाहिए, यह घर के लिए शुभ नहीं होता।

फेंगशुई की तितलियांFeng Shui Butterfliesतितलियां जैसे बागों की सुन्दरता बढ़ाती हैं, वैसे ही फेंगशुई (Feng Shui) की तितलियां सकारात्मकता (Positive Energy) के साथ जीवन की ख़ूबसूरती बढ़ाती हैं। फेंगशुई (Feng Shui) में तितलियों को बहुत शुभ माना जाता है। इसे घर में लगाने से कल्पना शक्ति बढ़ती है। साथ ही सकारात्मकता (Positive Energy) का संचार होता है। इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तितलियों की संख्या सम होनी चाहिए।

चायनीय ड्रैगनChinese Dragon

चायनीय ड्रैगन को सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि इसे घर में रखने से सुख समृद्धि बढ़ती है। चायनीय ड्रैगन को घर के पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

निगेटिविटी दूर करता है कछुआFeng Shui Turtle

फेंगशुई (Feng Shui) का कछुआ घर में मौजूद निगेटिविटी को दूर करता है। इस जब भी खरीदें ड्राइंग रूम में रखें। इसे बेड रूम में कभी भी नहीं रखा जाना चाहिए, अन्यथा इस गलत प्रभाव पड़ेगा। फेंगशुई (Feng Shui) के कछुए में नकारात्मकता (Negativity) को दूर करने की शक्ति होती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment