पालक को ना समझें मामूली सब्जी, इसके फायदे जानकर अभी से करने लगेंगे सेवन

 

पालक को ना समझें मामूली सब्जी, इसके फायदे जानकर अभी से करने लगेंगे सेवन

पालक एक ऐसी हरी सब्‍जी है जो तमाम गुणों से भरपूर है । इसका इस्‍तेमाल सभी एशियन देशों में होता है । पालक एक किफायती सब्‍जी है, आम तौर पर ये अपने फायदों के लिए फूड एक्‍सपर्ट की पहली पसंद बनी रहती है । डायजेशन स्‍ट्रॉन्‍ग और कब्ज जैसी शिकायतों को दूर करने वाली पालक की सब्‍जी में आयरन और कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है । इसके और फायदे आगे पढ़ें ।

पालक के फायदे
पालक की सब्‍जी में कॉपर, विटामिन ए, बी, एच, सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो पालक को उबाल
 कर उसे पानी में मैश कर पी जाएं । सिर्फ एक या दो बार के सेवन से ही आपकी समस्या खत्‍म हो जाएगी, इसके अलावा आप इसमें दालचीनी डाल कर भी पका सकते हैं । ये भी आपकी हैल्‍थ के लिए बहुत ही मुफीद माना गया है ।

पालक का सूप है फायदेमंद
नजला-जुकाम में पालक का सूप पीने से परेशानी दूर होती है । वो लोग जिन्‍हें पेशाब में जलन की समस्‍या है, पालक के सूप का सेवन जलन को खत्म 
कर सकता है । अगर आपको हड्डियों में दर्द है या फ्रैक्चर है या चोट की वजह से आप बेचैन हैं तो पालक का सूप थोड़े – थोड़ अंतराल में पीएं । पालक की तासीर ठंडी मानी गई है, ये पेट की जलन और प्यास को दूर करता है ।

एसिडीटी करे दूर
दूसरी सब्जियों की तरह पालक की गुणवत्‍ता कहीं ज्‍यादा है । इसका सबसे बड़ा फायदा एसिडिटी भगाने में है । पालक खाने से गैस की समस्‍या नहीं होती । बच्चों के लिए भी पालक बहुत ही फायदेमंद माना गया है । मिट्टी या कोयला वगैरह खाने के आदी बच्चों को पालक खिलाना चाहिए, इससे उनकी ये आदत छूट जाती है । क्रिएटिव लोगों को भी पालक जरूर खाना चाहिए ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments