सालों से जिस गुफा को करते आ रहे थे इग्नोर, वहां अचानक से मिला सोने का भंडार, हुए मालामाल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Thursday, October 29, 2020

सालों से जिस गुफा को करते आ रहे थे इग्नोर, वहां अचानक से मिला सोने का भंडार, हुए मालामाल


cave of gold found in scotland:
 जिंदगी में अगर आगे बढ़ना हो तो कभी किसी को इग्नोर मत करना।  क्या पता? जिसे अब तक इग्नोर मारते आ रहे हों वो बड़े ही काम की चीज हो। क्या पता? जिसे अब तक इग्नोर मारते आ रहे हो वो हमारी जिंदगी बदल सकता हो। यह सब तकरीरें हम इसलिए पेश कर रहे हैं, क्योंकि कुछ ऐसा ही मामला हमें स्कॉटलैंड में देखने को मिला है, जहां पर एक दो साल नहीं बल्कि न जाने कितने ही दशकों से लोग एक गुफा को नजरअंदाज करते आ रहे थे। मतलब..लोगों की निगाहों में उस गुफा की कोई कीमत ही न हो। कोई मूल्य ही न हो। कोई जगह ही न हो। खैर, यह सिलसिला चलता रहा, मगर पता नहीं, एक दिन न जाने ऐसा क्या हो गया कि एक शख्स वहां चल गया। उसे लगा कि यह गुफा ऐसे ही होगा।  इसमें कुछ खास नहीं होगा। बाहर से दिखने में यह  गुफा कुछ खास नहीं लगता था। बस..किसी ने भी  आज तक वहां जाने की हिम्मत नहीं जुटाई कि यहां फिर यूं कहें कि यह गुफा अब तक उपेेक्षित होता रहा।


फिर अंदर जाने के बाद क्या हुआ  
वहीं, फिर जैसे ही वो शख्स अंदर गया तो एक तरफ जहां उसकी आंखें चौंधियां गई तो वहीं दूसरी तरफ जेहन में पछतावों का सिलसिला शुरू हो गया कि आखिर अब तक हम इसे नजरअंदज क्यों करते आ रहे थे। खैर,  कैसे भी हो, वो शख्स अंदर गया, तो अंदर का नजारा देखने लायक था। मतलब, यूं समझिए कि चौतरफा सोने की बयार बह रही थी। ऐसा लग रहा था कि मानो चौतरफा सोने की नदिया बह रही हो। अंदर तो सोना ही सोना भरा हुआ था। एक तरफ जहां चेहरे पर खुशी का भाव तो वहीं दूसरी तरफ जेहन में रह रह कर उमड़ता हुआ टिस कि आखिर अब तक इसे क्यों नजरअंदाज करते आ रहे थे। खैर, अब जो भी हो इसकी सूचना आलाधिकारियों को दी गई है। वो भी मौके पर पहुंचे तो पूरी स्थिति का जायजा लिया और  इस सोने  को वहां से निकलकर इसका व्यापार करने का फैसला किया गया।

इस देश के खुल गए भाग्य 
यह पूरा वाकया स्कॉटलैंड में घटित हुआ है। यूं समझ लीजिए कि अब तो इस देश के भाग्य खुल गए हैं। यह तो अब मालामाल हो गया है। यहां की अर्थव्यवस्था की तो लॉटरी लग गई। इस खदान का नाम कैनिश माइन है। यह इस देश का पहला सोने का खदान है। नवंबर से यहां पर उत्पादन  की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस खदान के मिलने के बाद से यहां के आसपास के लोगों को नौकरी मिलेगी। खदान में मिले इन सोने के 25 प्रतिशत हिस्से को गहने में तब्दील किया जाएगा।

आसपास भी कई ऐसे कई खदान है
हम आपको बताते चले कि यहां आसपास कई ऐसे खदान है, जहां पर सोने का अथाह भंडार होने की आशंका जताई जा रही है। सोने के अथाह भंडार को मद्देनजर रखते हुए अब आसपास के खदानों में भी खुदाई का सिलसिला शुरू हो चुका है, ताकि इन सोने को निकाला जाए। हालांकि, यह गुफा 1980  में ही सामने आ गया था और लोगों की नजर भी पड़ी थी, नजरअंदाज के जंजाल में फंसकर  यह खदान अब तक  सरकार की निगाहों से दूर बना रहा।


आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment