खरीदारी का सुनहरा मौका, सोने की कीमत में भारी गिरावट, चांदी भी फिसली - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

05 October 2020

खरीदारी का सुनहरा मौका, सोने की कीमत में भारी गिरावट, चांदी भी फिसली

 

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नरमी के कारण भारतीय बाजारों में सोमवार को सोने और चांदी की रेटों में भारी गिरावट आई है। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 0.9 फीसदी नीचे 50,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था, जबकि चांदी वायदा 0.88 फीसदी घटकर 60,605 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। बीते सत्र में एमसीएक्स पर सोने की कीमतें 0.4 फीसदी बढ़ी थीं, जबकि चांदी लगभग 1.6 फीसदी उछल गई थी। गांधी जयंती के कारण कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स शुक्रवार को बंद था। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में आज थोड़ा सा उतार चढ़ाव देखने को मिला। निवेशकों का ध्यान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य पर केंद्रित किया। सोने की कीमतें 1,900 डॉलर के स्तर के आसपास स्थिर थीं, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.1 फीसदी नीचे 1,906.30 डॉलर पर था।

एशियाई स्टॉक ज्यादातर बढ़त पर थे, क्योंकि व्यापारियों ने इस संभावना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अस्पताल से डिस्चार्ज हो सकते हैं। सोने की कीमत को कमजोर डॉलर द्वारा समर्थन मिला, जो अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए कीमती धातु को सस्ता बनाता है। प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 0.12 फीसदी नीचे था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.8 फीसदी बढ़कर 23.89 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 881.51 डॉलर और पैलेडियम में 2,307.64 पर आ गया।

दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेड फंड, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.05 फीसदी गिरकर 1,275.60 टन रही। सोने के व्यापारी शीर्ष वैश्विक केंद्रीय बैंकरों की घोषणाओं पर नजर रखेंगे। फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल और ईसीबी के मुख्य अर्थशास्त्री फिलिप लेन मंगलवार को NABE सम्मेलन में भाषण देंगे। बुधवार को फेड की 15-16 सितंबर की बैठक के मिनट्स भी जारी किए जाएंगे और उसी दिन अमेरिका के उपराष्ट्रपति की डिबेट साल्ट लेक सिटी में होगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment