विश्व का हर दसवां इंसान कोरोना से संक्रमित, डब्ल्यूएचओ के नए दावे ने किया हैरान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 October 2020

विश्व का हर दसवां इंसान कोरोना से संक्रमित, डब्ल्यूएचओ के नए दावे ने किया हैरान

 

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बार फिर एक चौकाने वाला खुलासा किया है। WHO के मुताबिक कोरोना संक्रमण से मौजूदा समय की गणना की तुलना में कहीं अधिक लोग संक्रमित हो सकते हैं। बीते सोमवार को डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने बताया कि उनके अनुमानों के अनुसार दुनिया का हर 10वां व्यक्ति कोरोना संक्रमण से संक्रमित हो चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस पर लगातार नए नए खुलासे करता आ रहा है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि अभी तक जितने भी मामले सामने आए हैं, संक्रमितों की संख्या उससे तकरीबन 20 गुना अधिक है। डॉ. रेयान ने यह दावा उस वक्त किया जब वे कोरोना महामारी पर गठित किए गए डब्ल्यूएचओ के 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान गौर करने वाली बात यह है कि विश्व की आबादी 7.6 अरब के करीब है ऐसे में डॉ रेयान के अनुमानों की माने तो अब तक दुनिया में 76 करोड़ लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं, जबकि संक्रमितों का मौजूदा आंकड़ा 3.5 करोड़ है। इतना ही नहीं बहुत से विशेषज्ञ भी डॉ रेयान के इस  मूल्यांकन से सहमति रखते हैं। इन विशेषज्ञों का भी मानना है कि वास्तव में जितने मामलों को बताया जा रहा है उससे कहीं अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसके साथ ही डॉ. रेयान ने यह भी कहा कि साउथ-ईस्ट एशिया में कोरोना संक्रमण के मामले में बहुत तेजी बढ़ोतरी हुई है।

जबकि यूरोप और पूर्वी भूमध्य-सागरीय इलाकों में कोरोना से ज्यादा मौतें हो रही हैं। वहीं अफ्रीका और पश्चिमी प्रांत में स्थिति थोड़ी बेहतर है। इतना ही नहीं डॉ. रेयान ने चेतावनी भी दी है। चूंकि महामारी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है इस कारण दुनिया अब पहले से ज्यादा संकट के दौर से गुजर रही है। उन्होने कहा कि सतर्कता बरतकर जरूर इस महामारी से जंग जीती जा सकती है। उन्होने जोर दिया कि लोगों को मास्क पहनना चाहिए और समाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि जिंदगियों को बचाया जा सके।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment