अगर किसी गलत खाते में ट्रांसफर हो गया है पैसा, तो न लें टेंशन, इन आसान तरीकों से आ जाएगा वापस - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 October 2020

अगर किसी गलत खाते में ट्रांसफर हो गया है पैसा, तो न लें टेंशन, इन आसान तरीकों से आ जाएगा वापस

आज के इस अधुनिक युग में सब कुछ पूरी तरह डिजिटल हो चुका है। ऐसे में अगर आपको किसा के खाते में भेजना हो तो उसके लिए भी डिजिटल ऑपशन उपलब्ध है। आपको बता दें कि  यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या UPI बेस्ट एप से लेकर मोबाइल बैंकिग तक कई अलग-अलग तरीकों से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में आसानी से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। लेकिन सबसे जरूरी जो बात है वह यह कि अक्सर लोग ऑनलाइन पैसा भेजते वक्त जल्दबाजी कर जाते हैं और पैसा गलत खातों में चला जाता है। हालांकि ऑफलाइन पैसा ट्रांसफर करते समय भी लोग गलती कर बैठते हैं। गलत खाते में पैसा जाने के बाद आप आप एकदम टेंशन में आ जाते हैं और समझ नहीं पाते कि कैसे आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जाए। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके जिन्हें यूज कर आप गलती से किसी और के अकाउंटर में ट्रांसफर हुए अपने पैसों को वापस पा सकते हैं।

1-संबंधित व्यक्ति से पुष्टि करें- सबसे पहले जब आप किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर कर रहे हों तो उस व्यक्ति से फौरन बात करें और पुष्टि कर लें कि उसके अकाउंट में पैसे पहुंचें या नहीं। ऐसे करने पर अगर उस व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे आ गए तो आपने ट्रांजेक्शन सही किया है। वहीं अगर पैसे नहीं पहुंचे तो चेक करें कि आपने पैसे किस अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं।

2-बैंक को लिखित में बताएं- अगर आपसे पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से किसी और के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गए तो सबसे पहले आपको इस बारे में अपने बैंक को लिखित में बताना चाहिए और ट्रांजेक्शन के बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए। इसमे ट्राजेक्शन की तारीख, समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट में आपने गलती से पैसे ट्रांफसर किए हैं। इन सबकी पूरी डिटेल्स लिखें।

3-ब्रांच मैनेजर से मिलें- कई बार गलत अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड के कारण आपने जो पैसे ट्रांसफर किए हैं वो खुद ही आपके अकाउंट मे वापस भी आ जाते हैं। लेकिन इसमे कुछ वक्त जरूर लग सकता है। वहीं अगर आपके अकाउंट में पैसे वापस नहीं आए हैं तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाएं और वहां ब्रांच मैनेजर से मिलकर यह पता करने की कोशिश करें कि आपके द्वारा गलती से किस बैंक के खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं। ऐसे में अगर यह गलत ट्रांजेक्शन आपके ही बैंक की किसी ब्रांच से हुआ है तो उस स्थिति में आसानी से आपके खाते में पैसा  के इस अधुनिक युग में सब कुछ पूरी तरह डिजिटल हो चुका है। ऐसे में अगर आपको किसा के खाते में भेजना हो तो उसके लिए भी डिजिटल ऑपशन उपलब्ध है। आपको बता दें कि  यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या UPI बेस्ट एप से लेकर मोबाइल बैंकिग तक कई अलग-अलग तरीकों से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में आसानी से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। लेकिन सबसे जरूरी जो बात है वह यह कि अक्सर लोग ऑनलाइन पैसा भेजते वक्त जल्दबाजी कर जाते हैं और पैसा गलत खातों में चला जाता है। हालांकि ऑफलाइन पैसा ट्रांसफर करते समय भी लोग गलती कर बैठते हैं। गलत खाते में पैसा जाने के बाद आप आप एकदम टेंशन में आ जाते हैं और समझ नहीं पाते कि कैसे आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जाए। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके जिन्हें यूज कर आप गलती से किसी और के अकाउंटर में ट्रांसफर हुए अपने पैसों को वापस पा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment